गौरेला पेंड्रा मारवाही का तेजी से होगा विकास राजस्व मंत्री, बस्ती को उप तहसील बनाये जाने की घोषणा

गौरेला पेंड्रा मारवाही 12 सितम्बर 2020. प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री तथा गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने आज ग्राम बस्तीबगरा में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नवगठित जिला बड़ी तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ के नवगठित जिले के सर्वांगीण विकास हेतु शासन द्वारा प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नवगठित जिले के विकास की जिम्मेदारी हम सभी की है।

प्रभारी मंत्री अग्रवाल ने कार्यक्रम में अनेक विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने बस्ती को उप तहसील बनाये जाने की घोषणा करते हुए उपतहसील बस्ती हेतु उपतहसील कार्यालय भवन की स्वीकृति की घोषणा भी की। उन्होंने पटवारी कार्यालय सह आवास स्थान बगरा एवं आमगांव में बनाये जाने की घोषणा की। साथ ही वर्षामापी यंत्र बस्ती में लगाये जाने की भी घोषणा की।

प्रभारी मंत्री ने जिला मुख्यालय हेतु राजस्व आपदा प्रबंधन विभाग से 1 बड़ा एवं 1 छोटा फायर ब्रिगेड स्वीकृति की घोषणा की। उन्होने अनुविभागीय अधिकारी (रा०) पेण्ड्रारोड एवं मरवाही के नये आवास गृह निर्माण की स्वीकृति की घोषणा के साथ ही अनुविभागीय अधिकारी (रा०) मरवाही हेतु 1 नये वाहन की स्वीकृति की भी घोषणा की। उन्होंने जिला खनिज न्यास निधि से एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया।

प्रभारी मंत्री अग्रवाल ने कोटमी से उमरखोही सड़क निर्माण, बस्ती में धान खरीदी केंद्र की घोषणा की। उन्होंने ग्राम बस्ती में 33/11 केवी उपकेन्द्र का शिलान्यास किया।    प्रभारी मंत्री ने कहा कि वर्तमान में बस्ती बगरा क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति 33/11 केवी उपकेन्द्र कोडगार से की जा रही है जिसकी दुरी लगभग 20 किलोमीटर है। घने जंगलों एवं पहाड़ियों से गुजरने के कारण इस क्षेत्र में विद्युत प्रदाय में बार-बार व्यवधान आने के कारण क्षेत्र की जनता को कठिनाइयों का सामना करना पडता है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था सुधारने हेतु ग्राम बस्ती में 2 करोड़ 70 लाख 91 हजार की लागत से 33/11 केवी उपकेन्द्र की स्थापना की जा रही है। उपकेंद्र की स्थापना से 24 गावों के 18260 ग्रामीण लाभान्वित होंगे।

प्रभारी मंत्री अग्रवाल ने कहा कि उपतहसील का निर्माण इस क्षेत्र की सबसे बड़ी मांग थी जिसे आज पूर्ण करने की घोषणा करते हुए प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है। उन्होंने कहा कि बस्ती बगरा क्षेत्र काफी दूर है। यहां के लोगों को तहसील संबंधी कार्यों के लिए काफी लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी। अब उप तहसील बनने के बाद क्षेत्र की जनता लाभान्वित होगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब क्षेत्र के निवासियों को राजस्व प्रकरणों के निराकरण सम्बन्धी कार्यों के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा और उनका कार्य शीघ्रता से हो पायेगा। साथ क्षेत्र के विकास में गति आएगी।शासकीय कार्यों में कसावट आएगी तथा क्षेत्र के सभी वर्ग के लोग लाभान्वित होंगे।

प्रभारी मंत्री अग्रवाल ने कार्यक्रम में 7 हितग्राहियों को श्रवण यंत्र, बैसाखी, ट्राईसाइकिल, वाकिंग छड़ी का वितरण, 6 हितग्राहियों को जाति प्रमाण पत्र, चार हितग्राहियों को वन अधिकार ऋण पुस्तिका, 2 हितग्राहियों को आरबीसी 6-4 के तहत सहायता राशि, 5 हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टा,  पशुपालन विभाग द्वारा 10 हितग्राहियों को चारा बीज मिनीकिट, उद्यानिकी विभाग द्वारा 10 हितग्राहियों को सब्जी मिनीकिट, कृषि विभाग द्वारा 12 हितग्राहियों को 50ः अनुदान पर स्प्रेयर वितरण कर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.