GOOD न्यूज : रसोई गैस पर अब सब्सिडी दोगुनी मिलेगी…. मोदी सरकार का आमलोगों को बड़ा तोहफा…. पहले मिलते थे सिर्फ 154 रुपये…. अब मिलेंगे….

नयी दिल्ली 14 फरवरी 2020। रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी इजाफे के बाद विरोध से घिरी केंद्र की मोदी सरकार ने घरेलू गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी को लगभग दोगुना कर दिया है।

सरकार ने बताया कि मौजूदा समय में 27.76 करोड़ से भी अधिक कनेक्‍शनों के साथ राष्‍ट्रीय एलपीजी कवरेज लगभग 97 फीसदी है. करीब 27.76 करोड़ में से तकरीबन 26.12 करोड़ उपभोक्‍ताओं के मामले में बढ़ोत्तरी को सरकार वहन करती है.

केंद्र सरकार हर गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है. रसोई गैस के भाव बढ़ने के बाद ऐलान किया गया कि अब गैस खरीदने वाले ग्राहकों को 154 रुपये की जगह 291 रुपये सब्सिडी मिलेगी. रसोई गैस लेने वाले ग्राहक सब्सिडी की रकम बढ़ जाने की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमत में बदलाव से प्रभावित नहीं होंगे. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वाले लोगों को अब 175 रुपये की जगह 312 रुपये सब्सिडी मिलेगी.

सरकार के इस ऐलान के बाद देश के करीब 25 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को इसका फायदा होगा। मौजूदा समय में देश में कुल 27.6 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ता है। जिनमें करीब 2 करोड़ उपभोक्ताओं ने पीएम मोदी के आग्रह पर गैस सिलेंडर पर से सब्सिडी छोड़ दी है। जिसके बाद सब्सिडी पाने वाले लोगों की संख्या करीब 25 करोड़ हो जाती है। करीब 200 रुपए की सब्सिडी देश की जनता को काफी राहत देगी। वहीं घर के रसोई की थाली की कीमत में हल्का असर देखने को मिलेगा। वहीं दूसरी ओर रेस्त्रां और होटल की थाली में इसका कोई असर नहीं दिखाई देगा। उसका महंगा होना तय होना जा रहा है।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.