Begin typing your search above and press return to search.

खुशखबरी: लोन हुआ सस्ता, अब इस बैंकों ने घटाई ब्याज दर… उपभोक्ताओं को मिला Valentine’s गिफ्ट… जानिए

खुशखबरी: लोन हुआ सस्ता, अब इस बैंकों ने घटाई ब्याज दर… उपभोक्ताओं को मिला Valentine’s गिफ्ट… जानिए
X
By NPG News

नईदिल्ली 13 फरवरी 2020. एचडीएफसी और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद अब इलाहाबाद बैंक ने भी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में कटौती कर दी है. Valentine’s Day से ठीक एक दिन पहले इलाहाबाद बैंक ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिए सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 फीसदी की कटौती कर नये-पुराने ग्राहकों को सस्ते कर्ज का तोहफा दिया है. संशोधित दरें 14 फरवरी यानी शुक्रवार से प्रभावी होंगी और शुक्रवार को ही वेलेंटाइन डे भी है.

इलाहाबाद बैंक ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिए एमसीएलआर में 0.05 फीसदी की कटौती कर दी है. नई दरें 14 फरवरी से लागू हो रही हैं. इस संदर्भ में बैंक ने बीएसई से कहा कि एक साल की परिपक्वता अवधि वाले कर्ज का एमसीएलआर अब 8.30 फीसदी से कम होकर 8.25 फीसदी पर आ गया है. इसी तरह एक दिन, तीन तहीने और छह महीने का एमसीएलआर कम होकर 7.75 फीसदी से 8.10 फीसदी पर आ गया है. वहीं एक महीने की परिपक्वता अवधि वाले कर्ज का एमसीएलआर अपरिवर्तित है.

इसी तरह एक दिन, तीन महीने और छह महीने का एमसीएलआर कम होकर 7.75 फीसदी से 8.10 फीसदी पर आ गया है. एक महीने की परिपक्वता अवधि वाले ऋण का एमसीएलआर अपरिवर्तित है. इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक भी एमसीएलआर कम करने की घोषणा कर चुका है.

बता दें कि हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो दर में कोई बदलाव नहीं करने का एलान किया था। रेपो दर 5.15 फीसदी पर बरकरार है. लेकिन तब भी एसबीआई ने एमसीएलआर में कटौती की है. गुरुवार को केंद्रीय बैंक ने लोन को बढ़ावा देने के लिए एलान किया। आरबीआई ने बैंकों को कैश रिजर्व रेशियो (सीआरआर) में कटौती करने की छूट दे दी है, जो जुलाई 2020 तक लागू रहेगी. इस बैठक में कहा गया था कि छोटे और मझोले उद्योगों को ज्यादा से ज्यादा कर्ज मुहैया कराया जाए. इसके लिए जरूरत पड़े तो बैंक अपने आरक्षित कोष के अनुपात में कटौती कर सकते हैं.

Next Story