रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: अब मिनटों में बुक हो जाएगा ट्रेन का टिकट और रिफंड के लिए नहीं करना होगा इंतजार

नईदिल्ली 12 फरवरी 2021. अब रेल यात्री सफर करने के लिए मिनटों में ट्रेनों के टिकट बुक करा सकते हैं और उतने ही कम समय में टिकट कैंसिलेशन के बाद आपका पैसा रिफंड  हो जाएगा. इसका कारण यह है कि भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम ने अपनी वेबसाइट को अपडेट करने के साथ ही अपना पेमेंट गेटवे आईआरसीटीसी-आईपे को भी शुरू कर दिया है. आईआरसीटीसी की ओर से इन दोनों सेवाओं को यूजर्स के लिए लाइव कर दिया गया है.

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, आईआरसीटीसी-आईपे के तहत आईआरसीटीसी वेबसाइट और मोबाइल ऐप का यूज करने वालों को तत्काल रिफंड मिल जाएगा. इस सुविधा में आपको अपने यूपीआई बैंक खाते (UPI Bank account) या भुगतान के दूसरे साधनों से डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही इजाजत देनी होगी. इसके बाद वह पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजेक्शन के लिए ऑथराइज्ड हो जाएगा. उसके बाद जब भी आप टिकट कैंसिल करेंगे, तो तुरंत रिफंड आपके खाते में डेबिट हो जाएगा.

गौरतलब है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट अपडेट होने के पहले तक ट्रेन टिकट बुक कराने पर कन्फर्म सीट नहीं मिलने या फिर अन्य वजहों से टिकट कैंसिल कराने पर पैसा रिफंड होने में एक-दो दिन का वक्त लगता था. रिफंड में होने वाली देरी की वजह यह थी कि अब तक आईआरसीटीसी बैंकों के गेटवे का इस्तेमाल करता था. अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट अपग्रेड होने के बाद रिफंड में देरी नहीं होगी.

आईआरसीटीसी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के तहत यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया गया है. यह इंटरनेट टिकटिंग वेबसाइट एशिया पैसिफिक की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइटों में से एक हो गई है. भारतीय रेलवे के कुल रिजर्व टिकटों का 83 फीसदी IRCTC पर ही बुक होता है. हम इसमें लगातार सुधार कर रहे हैं ताकि इसका इस्तेमाल और आसान बनाया जा सके.

Spread the love