Begin typing your search above and press return to search.

मोबाइल ग्राहकों के लिए अच्छी खबर: अब जी भर कर भेज सकेंगे अनलिमिटेड मुफ्त मैसेज… नहीं देना होगा कोई चार्ज

मोबाइल ग्राहकों के लिए अच्छी खबर: अब जी भर कर भेज सकेंगे अनलिमिटेड मुफ्त मैसेज… नहीं देना होगा कोई चार्ज
X
By NPG News

नईदिल्ली 5 जून 2020। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टेलिकम्युनिकेशन टैरिफ (65वां संशोधन) ऑर्डर 2020′ का ड्राफ्ट जारी कर दिया है। इसके तहत एक दिन में अधिकतम 100 SMS मुफ्त SMS की वैधता को खत्म कर दिया है।

2012 में लागू हुए इस नियम के तहत ही 100 एसएमएस के बाद 50 पैसे का चार्ज लगता था. यह चार्ज इसलिए लगाया गया था ताकि उपभोक्ताओं के पास फालतू अवांछित कमर्शियल मैसेज पर रोकथाम लग सके. अब ट्राई ने कहा है कि स्पैम मैसेज को रोकने के लिए अब पर्याप्त टेक्नोलॉजी है. उसने कुछ साल पहले ही DND को भी शुरू किया था. इस सर्विस के जरिए यूजर्स अपने नंबर पर आने वाले विज्ञापन संबंधी मैसेज को रोक सकते हैं.

टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मोबाइल फोन यूजर्स को बड़ी राहत देते हुए रोजाना 100 SMS भेजने के एफयूपाी को खत्म कर दिया है। ट्राई ने 100 SMS के बाद हर SMS पर लगने वाले 50 पैसे के चार्ज को भी खत्म कर दिया है। यानी इसके बाद अब आज रोजाना 100 से ज्यादा एसएमएस भेज सकेंगे। यानी अब 100 से ज्यादा SMS भेजने पर आपको 50 पैसे का चार्ज नहीं दोना होगा।

ट्राई ने टेलिकम्युनिकेशन टैरिफ ऑर्डर 2020 के नियमों में बदलाव करते हुए इसका ड्राफ्ट पेश किया। ट्राई ने साल 2012 के नियमों को बदलते हुए फ्री एसएमएस से FUP की लिमिट को खत्म कर दिया है। ट्राई ने इस फैसले को लेकर कहा कि अब रोजाना 100 SMS की लिमिट खत्म होने के बाद लोगों को 50 पैसे प्रति एसएमएस नहीं दोना होगा, क्योंकि इस चार्ज की अब जरूरत नहीं है। ट्राई ने अपने फैसले में कहा कि अब स्पैम एसएमएस को रोकने के लिए यूजर्स के पास कई तकनीक है। ऐसे में इस लिमिट की कोई जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि साल 2012 में ट्राई ने 100 एसएमएस के बाद हर SMS के लिए 50 पैसे का चार्ज निर्धारित किया था, जिसे अब खत्म कर दिया गया है।

ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को स्पैम SMS रोकने के लिए तकनीक पर बल देने को कहा। ट्राई ने कहा कि स्पैम एसएमएस को रोकने के लिए कंपनी को नई टेक्नॉलिजी पर जोर देना चाहिए न कि FUP लिमिट परय़ इससे पहले ट्राई ने साल 2017 में स्पैमस मैसेज पर रोक लगाने के लिए TCCCPR पेश किया था, जिसके तहत टेलिकॉम कमर्शल कम्युनिकेशन्स कस्टमर प्रेफेरेंस रेग्युलेशन्स के तौर पर स्पैम मैसेज पर 50 पैसे प्रति एसेमएस का चार्ज लगाया गया था।

Next Story