Begin typing your search above and press return to search.

EPFO खाताधारकों के लिए खुशखबरी: PF अकाउंट में आयेगा 8.5 प्रतिशत ब्याज का आंशिक भुगतान, करोड़ो लोगों को होगा इसका फायदा

EPFO खाताधारकों के लिए खुशखबरी: PF अकाउंट में आयेगा  8.5 प्रतिशत ब्याज का आंशिक भुगतान, करोड़ो लोगों को होगा इसका फायदा
X
By NPG News

नईदिल्ली 9 सितंबर 2020। भविष्य निधि कोष का प्रबंधन करने वाले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने बुधवार को अपने छह करोड़ के करीब अंशधारकों को वित्त वर्ष 2019- 20 के लिये भविष्य निधि पर तय ब्याज का आंशिक भुगतान करने का फैसला किया है। एक सूत्र ने पीटीआई- भाषा को इसकी जानकारी देते हुये बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर 8.50 प्रतिशत की तय दर में से फिलहाल 8.15 प्रतिशत ब्याज (EPFO 8.15 percent interest payment) का भुगतान करने का फैसला किया गया है।

दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्याज तय किया गया था, लेकिन अभी तक उसे नोटिफाई नहीं किया गया था. क्योंकि PF पर 8.15 परसेंट रिटर्न के लिए EPFO के पास फंड था, लेकिन बाकी के 0.35 परसेंट के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) को अपना ETF बेचना होगा, जिसका फैसला आज हो गया.

बता दें कि इससे पहले CBT मार्च में ही ETF होल्डिंग्स बेचना चाहती थी लेकिन तब बाजार में भारी गिरावट की वजह से इस योजना को रद्द कर दिया गया. यह प्रस्ताव जून तक वैध था, इसे अब दोबारा रिन्यू कराया गया. EPFO के पास फंड नहीं था, जिसकी वजह से वो सब्सक्राइबर्स को ब्याज को भुगतान नहीं कर पा रहा था. इस फैसले से EPF के करीब 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को फायदा होगा.

खबर मिली थी कि एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के जरिए पिछले पांच साल से किए जा रहे निवेश का रिटर्न EPFO के लिए नेगेटिव में आया है. दरअसल, EPFO अपनी सालाना जमा रकम का 85 परसेंट हिस्सा डेट इंस्ट्रूमेंट्स (जैसे बॉन्ड्स, डिबेंचर वगैरह) में निवेश करता है, जबकि बाकी 15 परसेंट ETF के जरिए इक्विटी निवेश करता है. इक्विटी निवेश यानि शेयर बाजार आम तौर पर ज्यादा जोखिम वाला होता है, लेकिन रिटर्न अच्छे होते हैं. इस बार कोरोना संकट की वजह से इक्विटी निवेश का प्रदर्शन बेहद खराब रहा.

Next Story