Begin typing your search above and press return to search.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! डीए पर मोदी सरकार ले सकती है ये फैसला, जानिए

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! डीए पर मोदी सरकार ले सकती है ये फैसला, जानिए
X
By NPG News

नईदिल्ली 26 जनवरी 2021. केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ सकती है. कर्मचारी बजट पर नजर बनाएं हुए हैं. उन्हें उम्मीद है कि सरकार महंगाई भत्ते यानी डीए (DA) को लेकर कोई निर्णय ले सकती है. यदि ऐसा होता है तो होली (Holi 2021) के पहले कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल जाएगी.

आपको बता दें कि पिछले तीन बार से डीए में बढ़ोतरी नहीं होने के कारण केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा नहीं हो सका है. डीएम में लगभग दो प्रतिशत की बढ़ोतरी सरकार करती है इसका मतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों को करीब 6 प्रतिशत का नुकसान हुआ है.

यदि सरकार महंगाई भत्ते पर कोई फैसला लेती है तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी. सरकार महंगाई भत्ते में वृद्धि करती है, तो करीब 50 लाख कर्मचारियों और 60 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को इससे लाभ होगा. यहां चर्चा कर दें कि पिछले साल कोरोना महामारी के सरकारी कर्मचारियों का डीए होल्ड में डाल दिया गया था. अब जबकि कोरोना के मामले कम आ रहे हैं और वैक्सीन भी आ गई है तो केन्द्र सरकार सुस्‍त पड़ी इकोनॉमी को फिर से गति देने में लगी है. इससे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद बढ़ गई है.

गौरतलब है कि, बीते साल कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने डीए में बढ़ोतरी को इस साल जून तक के लिए होल्ड कर दिया था. फिलहाल, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए मिल रहा है.

सरकार साल में दो बार बढ़ाती है कर्मचारियों का वेतन : मालूम हो सरकार अपने कर्मचारियों के वेतन में दो बार वृद्धि करती है. आम तौर पर सरकार प्रत्येक साल एक जनवरी और एक जुलाई को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है जिसका लाभ केंद्रीय कर्मचारियों को मिलता है. मालूम हो जनवरी 2020 में डीए को चार प्रतिशत बढ़ाने का अंतिम प्रस्ताव लाया गया था और केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च 2020 में बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी.

Next Story