Begin typing your search above and press return to search.

ATM ग्राहकों के लिए अच्छी खबर: अब बिना ATM को हाथ लगाए महज 25 सेकंड निकाल सकेंगे कैश, बैंक कर रहे हैं ऐसी तैयारी…. जानिए कैसे करेगा काम

ATM ग्राहकों के लिए अच्छी खबर: अब बिना ATM को हाथ लगाए महज 25 सेकंड निकाल सकेंगे कैश, बैंक कर रहे हैं ऐसी तैयारी…. जानिए कैसे करेगा काम
X
By NPG News

नई दिल्ली 6 जून 2020। देश में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। अब ऐसे में अपने ग्राहकों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कई बड़े बैंक कॉन्टैक्टलैस एटीएम मशीन लगाने की तैयारी में हैं। अगर किसी संक्रमित व्यक्ति ने ATM को हाथ लगाया तो उसके बाद मशीन को छून वाले लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है। ऐसे में लोगों कोरोना वारयस के डर से एटीएम के इस्तेमाल से बच रहे हैं। कैश निकालने के लिए लोग एटीएम के बजाए बैंकों में पहुंच रहे हैं या डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल जल्द ही आपको ATM मशीन से पैसा निकालने के लिए उसे हाथ लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप बिना मशीन को हाथ लगाए ही कैश विड्रॉल कर सकेंगे।

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए बैंकों को कॉन्टैक्टलैस एटीएम की जरूरत महसूस हुई। ऐसा एटीएम, जिसे आपको बिना छुए ही आप उससे कैश निकाल सकते हैं। इसके लिए अब बैंक कॉन्टैक्टलेस एटीएम (Contactless ATM) मशीन लगाने की तैयारी कर रहे हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक देश के बड़े बैंक जल्द ही कॉन्टैक्टलैस ATM मशीन के लिए हामी भर चुके हैं। 70000 ATM मशीन तैयार कर चुकी कंपनी एजीएस ट्रांजैक्ट टेोक्नोलिटी कंपनी ने कहा है कि वो 2 बैंकों के लिए फिलहाल कॉन्टैक्सलैस एटीएम तैयार कर रही है। इसके अलावा 4 और बैंकों ने उनसे इसके लिए संपर्क किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक एटीएम टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली कंपनी AGS Transact Technologies बैंकों के लिए कॉन्टैक्टलैस एटीएम मशीन तैयार कर रही है। इसके लिए एटीएम के सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किए जाएंगे। कंपनी ने कहा है कि वो इस पर काम कर रही है और 8 हफ्तों में इसे पूरा कर लेगी। इस नई एटीएम मशीन से कैश निकालने के लिए आपको उसके बटन दबाने या स्क्रीन को टच करने की जरूरत नहीं नहीं पड़ेगी। ग्राहक अपने मोबाइल फोन के क्यूआर कोड(QR Code) को स्कैन कर अपने खाते से पैसा निकाल सकेंगे।

आपके पास वर्तमान में जो एटीएम कार्ड है वो मैग्नेटिक स्टाइप और चिप वाले हैं। इसी चिप में आपके खाते से संबंधित सभी जानकारी मौजूद होती है। आप अपने डेबिट कार्ड को एटीएम मशीन में टालते हैं आपसे पिन कोड मांगा जाता है। इन पिन कोड को डालने के बाद मशीन आपके कार्ड की जानकारी को स्कैन करती है और फिर आपने कमांड के मुताबिक कैश निकालने, बैलेंस चेक करने, मिनी स्टेटमेंट आदि की जानकारी देते है, लेकिन जल्द ही यह व्यवस्था खत्म होने जा रही है। नई कॉन्टैक्टलैस एटीएम मशीन में खाताधारक को मशीन को हाथ लगाने की जरूरत नहीं होती। आपका मोबाइल फोन आपके लिए काम करेगा। आप को अपने मोबाइल फोन से बस QR कोड स्कैन करना होगा, इसके बाद आप अपने फोन के जरिए कमांड देकर एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकेंगे। इस तरह से आपको एटीएम मशीन के बजट या स्क्रीन को छून की जरूरत नहीं पड़ेगी

बता दें एजीएस ट्रांजेक्ट देश में बैंकों के लिए 70 हजार एटीएम मैनेज करती है। कंपनी दो बैंकों के लिए कॉन्टेक्टलेस एटीएम सॉल्यूशन पर काम कर रही है। साथ ही उसकी चार अन्य बैंकों से भी इस बारे में बात चल रही है। इसके लिए सॉफ्टवेयर में बदलाव करना होगा लेकिन इसमें 8 हफ्ते का समय लग सकता है। इसकी वजह यह है कि बैंकों के पास मोबाइल बैंकिंग, एटीएम ऑपरेशन और एटीएम मेनटेनेंस के लिए कई सेवा प्रदाता हैं।

एजीएस ट्रांजेक्ट के सीटीओ महेश पटेल ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि एटीएम कार्ड की तुलना में क्यूआर कोड आधारित प्रोसेस से पैसा निकालना सुरक्षित है। इसमें कार्ड स्किम किए जाने का खतरा नहीं रहता है। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया तेज है और इसमें अधिकतम 25 सेकेंड का समय लगता है। उन्होंने कहा कि हर बैंक के मौजूदा एप में इस एप्लिकेशन को जोड़ा जा सकता है।

Next Story