Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना पर 17 राज्यों के इन 27 जिलों से आई खुशखबरी, 14 दिनों से कोविड-19 का एक भी नया मरीज नहीं… क्या गर्मी से दूर होगा कोरोना?

कोरोना पर 17 राज्यों के इन 27 जिलों से आई खुशखबरी, 14 दिनों से कोविड-19 का एक भी नया मरीज नहीं… क्या गर्मी से दूर होगा कोरोना?
X
By NPG News

नईदिल्ली 16 अप्रैल 2020. कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. देश में मरीजों की कुल संख्या 12 हजार 700 के पार पहुंच गई है. वहीं, मरने वालों का आंकड़ा 420 है. दिल्ली में लगातार दूसरे दिन संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है. पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए सिर्फ 17 नए मामले सामने आए हैं, लेकिन मुंबई और इंदौर में हालात अभी भी नाजुक है. वहीँ देश के देश के 27 जिलों से बड़ी खुशखबरी आई है। ये जिले 17 अलग-अलग राज्यों में हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज बताया कि इन 17 राज्यों के 27 जिलों में पिछले 14 दिनों से किसी भी नए व्यक्ति को कोविड-19 बीमारी नहीं हुई है। कोरोना पर डेली प्रेस ब्रीफिंग के दौरान अगरवाल ने एक और अच्छी बात बताई कि 325 जिलों में अब तक कोरोना का कोई भी केस नहीं आया है। यानी, अगर 27 जिलों की स्थिति यूं ही नियंत्रण में रही तो अब तक कोरोना मुक्त 325 जिले और इन 27 जिलों को मिलाकर कुल 352 जिलों में 20 अप्रैल से लॉकडाउन से कुछ हद तक राहत दी जा सकती है।

अग्रवाल ने बताया, ‘इन जिलों में 14 दिनों से कोई नया केस नहीं आया- बिहार का पटना, प. बंगाल का नदिया, राजस्थान का प्रतापगढ़ जिला, गुजरात के गिर सोमनाथ और पोरबंदर जिले, तेलंगाना के भद्रादिरी और कुथागुड़म जिले, गोवा का साउथ गोवा, उत्तराखंड का पौड़ी गढ़वाल, यूपी का पिलीभीत, जम्मू-कश्मीर का रजौरी और मणिपुर का वेस्ट इंफाल जिला, छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव, दुर्ग और रायपुर जिले, पुदुचेरी का माही, मिजोरम का ऐजवाल वेस्ट जिला, कर्नाटक के देवनगिरी, कोडागू, तुमकुल, उडुप्पी और बेल्लारी जिले, केरल के वायनाड और कोट्टयम जिले, पंजाब का एसबीएस नगर, हरियाणा का पानीपत और मध्य प्रदेश का शिवपुरी जिला।’

24 घंटों में 941 केस
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 941 नए मामले सामने आए। इस दौरान 37 लोगों की मौत हुई। देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 12380 है, जिसमें से 414 लोगों की मौत हो चुकी है।

ICMR के डॉ. गंगाखेडकर ने कहा कि देश में कोरोना टेस्ट किट्स अभी 8 सप्ताह के लिए पर्याप्त है। उन्होंने कहा कि कल तक देश में 2,90,401 लोगों की जांच की जा चुकी है। बुधवार को 30 हजार से अधिक टेस्ट किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में एक शिफ्ट में 42 हजार और दो शिफ्ट में प्रतिदिन 78 हजार सैंपल जांच की क्षमता है।

गंगाखेडकर ने कहा कि भारत को चीन की दो कंपनियों से त्वरित एंटीबॉडी जांच किट समेत पांच लाख जांच किट प्राप्त हुई है। एंटी बॉडी इस्तेमाल शुरुआती जांच के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि इसका इस्तेमाल सर्विलांस के तौर पर किया जाता है। हॉटस्पॉट इलाकों में ट्रेंड को देखने के लिए इसका इस्तेमाल होगा। चाइना से आए किट्स की खराब गुणवत्ता को लेकर उन्होंने कहा कि इनका इस्तेमाल सर्विलांस के लिए होगा इसलिए, गुणवत्ता का बहुत फर्क नहीं होगा।

क्या गर्मी से दूर होगा कोरोना?
क्या गर्मी की वजह से वायरस पर नियंत्रण लगेगा? इस सवाल के जवाब में ICMR ने कहा कि यह बीमारी 31 दिसंबर के बाद चीन ने बताया है। अभी इस वायरस ने गर्मी का मौसम देखा नहीं है। इसलिए इसको लेकर कोई सबूत नहीं है। गर्मी सीजन में क्या होगा? यह बिना सबूत के नहीं कहा जा सकता है। लोगों को लगता है कि ड्राउपलेट्स जल्दी सूख जाएगा इसलिए संक्रमण का खतरा कम होगा। लेकिन अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

Next Story