खुशखबरी! इन ट्रेनों में आज से कीजिए बुकिंग….जनरल कोच में भी बैठने के लिए लेना होगा रिजर्वेशन…. सुबह 10 बजे से शुरू होगी बुकिंग

रायपुर 21 मई 2020। आज से रेल यात्रियों को बड़ी सहूलियत मिलने जा रही है। आज से घोषित की गई 200 पैसेंजर्स ट्रेनों की बुकिंग शुरू करने जा रहा है। ये ट्रेनें कल यानी 22 मई से पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी। इससे अलग-अलग राज्यों में फंसे लोगों को अपने गंतव्य स्थान तक जाने में मदद मिलेगी और यात्रियों को फायदा होगा. इन ट्रेनों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे शुरू होगी। ये ट्रेनें वर्तमान में चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी।

इनकी लिस्ट बुधवार देर रातजारी कर दी गई। इनमें दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी गाड़ियांशामिल हैं। इन गाड़ियों मेंएसी और नॉन एसी कोच होंगे। जनरल कोच में बैठने के लिए भी रिजर्वेशन लेना होगा। यानी ट्रेन में कोई अनरिजर्व्डकोच नहीं होगा।

कुछ अहम ट्रेनें : -लखनऊ मेल, श्रमजीवी एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस, श्रमशक्ति एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस, गोल्डन टेंपल, पश्चिम एक्सप्रेस।

एसी स्पेशल और श्रमिक ट्रेनों से कैसे अलग होंगी ये ट्रेनें?

चलने वाली इन ट्रेनों में सभी प्रकार के कोच होंगे, जिसमें एसी 1, एसी 2, एसी 3 और स्लिपर कोच के साथ जनरल बोगी भी होगी. जनरल बोगी में यात्रा करने के लिए भी कन्फर्म टिकट लेना होगा. ट्रेन की कोई भी बोगी अनारक्षित नहीं होगी, सभी के लिए सीट के बराबर ही टिकट की बुकिंग होगी ताकि यात्रियों में दूरी बनी रहे. इन 200 ट्रेनों के लिए रेलवे ने सामान्य किराया ही रखा है. इनमें जनरल कोच के भी आरक्षित होने के कारण उसमें यात्रा करने वाले यात्रियों से सेकेंड स्लिपर का किराया लिया जाएगा और सभी यात्रियों को सीट दी जाएगी. सेकेंड स्लीपर का किराया स्लिपर से कुछ कम होता है.

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected By NPG.NEWS!!