खुशखबरी : 24 नई स्पेशल ट्रेनें हो रही है शुरू…. देखिये किन-किन शहरों को जोड़ेगी ये स्पेशल ट्रेन….. ये है पूरा शेड्यूल

मुंबई 11 अक्टूबर 2020।  कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण बने हालातों को देखते हुए ट्रेनें बंद कर दी गई थीं, लेकिन अब धीरे-धीरे फिर से चलने लगी हैं। काफी संख्या में ट्रेनें पहले ही शुरू कर दी गई थीं और अब धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। ऐसे में  पश्चिम रेलवे (Western Railway) कुछ और ट्रेनें चलाने जा रही है। कोरोना काल के दौरान यात्रा में परेशानी का सामने कर रहे लोगों को ध्यान में रखते हुए पश्चिम रेलवे ने 12 जोड़ी यानि 24 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन (Special Trains) चलाने का फैसला लिया है।

कहां से कहां के लिए शुरू हो रही हैं स्पेशल ट्रेनें?

मुंबई सेंट्रल से इंदौर, बांद्रा से लखनऊ, वलसाड से हरिद्वार, वड़ोदरा से वाराणसी, मुंबई सेंट्रल से ओखा, बांद्रा से भावनगर, सूरत से भागलपुर, भावनगर से असनसोल, बांद्रा से रामनगर, वलसाड से पुरी, उधना से दानापुर, डॉ अंबेडकर नगर से कामाख्या के बीच यह ट्रेनें चलेंगी। यह ट्रेनें दोनों तरफ से चलेंगे यानि यह 24 ट्रेनें होंगी जो इन स्टेशनों के बीच आने-जाने की सुविधा देंगी। इनमें से मुंबई सेंट्रल से इंदौर (दोनों तरफ से) और मुंबई सेंट्रल से ओखा (दोनों तरफ से) रोजाना चलने वाली ट्रेन हैं। इनके अलावा कुछ हफ्ते में एक बार, कुछ हफ्ते में दो बार और कुछ ट्रेनें हफ्ते में तीन बार चलेंगी।

Special Trains

यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने टिकट आरक्षण (Ticket Reservation) के नियम को बदला है। नए नियमों के अमुसार, अब ट्रेन में टिकट आरक्षण (Train ticket reservation) का दूसरा चार्ट स्टेशन से ट्रेन के छूटने से आधा घंटा यानि 30 मिनट पहले जारी किया जाएगा। यह ट्रेन में टिकट रिजर्वेशन का फाइनल चार्ट (Reservation chart) होगा। यह नियम 10 अक्टूबर से लागू हो गया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.