GOLD RATE : सोना हो गया है 9017 रुपये तक सस्ता, जानिए कितनी हुई 10 ग्राम की कीमत…. खरीदने का ये है सबसे अच्छा मौका

नयी दिल्ली 7 फरवरी 2021। पिछले पांच दिनों में सोने के भाव में काफी गिरावट आ चुकी है, वहीं चांदी के भाव में भी नरमी देखी जा रही है. सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव करीब 2000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिर चुका है और इस दौरान चांदी को भी 2303 रुपये प्रति किलो की चपत लगी है.

अगर सोने के ऑल टाइम हाई रेट से तुलना करें तो गोल्ड 9017 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है. वहीं चांदी पिछले साल के अपने उच्चतम मूल्य से 8585 रुपये तक सस्ती हो चुकी है. सोने में आई गिरावट को देखते हुए लोग ये क्यास लगाने शुरू कर दिए हैं कि इसका भाव एक बार फिर 45000 के करीब आएगा, लेकिन विशेषज्ञ इस गिरावट को स्थाई नहीं मान रहे.

केडिया कैपिटल के डायरेक्टर और रिसर्च हेड अजय केडिया गिरावट की वहज बताते हुए कहते हैं कि डॉलर इंडेक्स में तेजी की वजह से सोने में गिरावट आई है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा इक्वटी मार्केट में अनिश्चितता कुछ कम हुई है और मार्जिन बढ़ने की वजह से पिछले दो दिन में ज्यादा गिरावट आई है, लेकिन यह गिरावट अस्थाई है, जिससे लॉन्ग टर्म में तेजी आएगी.

वहीं दिल्ली-बुलियन एंड ज्वेलरी संघ के महासचिव योगेश सिंघल का का कहना है कि कोरोना ने बाजार को जिस तरह प्रभावित किया है उसमें अभी कुछ भी कहना जल्दबादी होगी. वहीं एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडेटि एवं करेंसी) अनुज गुप्ता का कहना है कि भारत के साथ दुनियाभर के शेयर बाजार नई ऊंचाई पर हैं. अब निवेशकों को लग रहा है कि सोने की कीमत में गिरावट आ रही है, जबकि शेयरों में बहुत जल्दी मुनाफा हासिल हो रहा है. इससे निवेशक सोने से पैसा निकालकर शेयरों में लगा रहे हैं. इस बिकवाली की वजह से भी सोने में गिरावट जारी है.

Spread the love