Begin typing your search above and press return to search.

सोने के दामों में फिर तेजी, जबरदस्त तेजी से चांदी रिकॉर्ड स्तर के करीब, जानिए अब कितने रुपये में मिल रहा है एक तोला सोना

सोने के दामों में फिर तेजी, जबरदस्त तेजी से चांदी रिकॉर्ड स्तर के करीब, जानिए अब कितने रुपये में मिल रहा है एक तोला सोना
X
By NPG News

नईदिल्ली 21 दिसंबर 2020. सोने और चांदी (Gold-Silver) की कीमत में आज जोरदार तेजी देखने को मिली. इंटरनेशनल मार्केट में कीमती धातुओं में तेजी और भारतीय मुद्रा के मूल्य में गिरावट के चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 496 रुपये की तेजी के साथ 50,297 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. जबकि चांदी में आज 2249 रुपये की जबरदस्त उछाल दर्ज किया गया. पीटीआई की खबर के मुताबिक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी.

वहीं, चांदी 67,228 रुपये प्रति किग्रा पर थी. जानकारों के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में कोरोना वायरस को लेकर बढ़ी चिंता के कारण सोना-चांदी के भाव में तेजी दर्ज की गई है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 21 December 2020) – दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 496 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 50,297 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 49,801 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज बढकर 1,898 डॉलर प्रति औंस रहा है. इसके अलावा रुपया आज डॉलर (Rupee Vs Dollar) के मुकाबले 17 पैसे गिरकर 73.73 पर पहुंच गया.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 21 December 2020) – चांदी की बात करें तो सोमवार को इसमें भी तेजी दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी की कीमतों में 2,249 रुपये प्रति किलोग्राम का उछाल आया है. अब इसके दाम 69,477 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार (International Market) में आज चांदी का भाव 26.63 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ.
क्‍यों आई कीमती धातुओं में तेजी – एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि सोना-चांदी की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में तेजी का असर भारतीय बाजारों में भी पड़ा है. वहीं, कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन (New Strain of Coronavirus) के कारण पॉजिटिव केसेस में आई बढ़ोतरी को लेकर निवेशकों में सुरक्षित निवेश की चिंता फिर बढ़ गई है. ऐसे में लोगों ने सोने में निवेश को आज फिर तरजीह दी. बता दें कि नए स्‍ट्रेन के कारण ब्रिटेन (Britain) में फिर से सख्‍त लॉकडाउन (Strict Lockdown) लागू कर दिया गया है. वहीं, यूरोप और दूसरे हिस्‍सों में लगाई पाबंदियों का असर फिर वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था (Global Economy) पर पड़ना तय माना जा रहा है.

Next Story