Begin typing your search above and press return to search.

7000 रुपये गिर चुकी है सोने की कीमत : सोने-चांदी की कीमत में लगातार हो रही कमी….ये सही मौका है सोने में कर सकते हैं निवेश

7000 रुपये गिर चुकी है सोने की कीमत : सोने-चांदी की कीमत में लगातार हो रही कमी….ये सही मौका है सोने में कर सकते हैं निवेश
X
By NPG News

नयी दिल्ली 25 जनवरी 2021। इस हफ्ते सोने की कीमत में 488 रुपये की तेजी देखने को मिली. एमसीएक्स (MCX) पर फरवरी डिलीवरी वाला सोना पिछले हफ्ते शुक्रवार को 48702 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था तो वहीं इस हफ्ते शुक्रवार को यह 258 रुपये की गिरावट का साथ 49190 रुपये के भाव पर बंद हुआ. इस हफ्ते लगातार चार दिन सोने की कीमतों में तेजी आई लेकिन शुक्रवार को यह गिरावट के साथ बंद हुआ.

जानकारों का कहना है कि ईजी मनी पॉलिसी, कमजोर डॉलर और संक्रमण के बढ़ते मामलों से आने वाले दिनों में सोने की कीमतों (Rate of Gold) में तेजी आएगी. अगले एक महीने में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का स्पॉट प्राइस 1920 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच सकता है जबकि MCX पर यह 50400 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट तक पहुंच सकता है. अभी इंटरनैशनल मार्केट में यह 1,862.30 डॉलर प्रति औंस चल रहा है.

डॉलर की कीमत में गिरावट और सोने की कीमत का आपस में संबंध है. अगर डॉलर और गिरता है तो आने वाले महीनों में सोने की कीमत में तेजी आएगी. इसके उलट अगर डॉलर मजबूत होता है तो सोने में गिरावट आएगी. जनवरी में डॉलर 1.4 फीसदी मजबूत हुआ है जिससे जनवरी में सोने की कीमत 3 फीसदी गिर चुकी है.

बीते साल सोने ने बनाया था नया रिकॉर्ड

बीते साल सोने की कीमत करीब 28 फीसदी तक बढ़ी. अगस्त के महीने में तो सोने-चांदी ने एक नया रिकॉर्ड ही बना दिया था और अपना ऑल टाइम हाई का स्तर छू लिया था. ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत में ही सोने की कीमत बढ़ी. वैश्विक बाजार में भी सोना करीब 23 फीसदी महंगा हुआ. इससे पहले 2019 में भी सोने के दाम में बढ़ोतरी की दर डबल डिजिट में थी.

Next Story