Begin typing your search above and press return to search.

कर्मचारियों को तोहफा: महंगाई भत्ता में 11 फीसदी की वृद्धि… राजस्थान के बाद अब इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान

कर्मचारियों को तोहफा: महंगाई भत्ता में 11 फीसदी की वृद्धि… राजस्थान के बाद अब इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान
X
By NPG News

रांची 27 जुलाई 2021. झारखंड में सरकारी कर्मचारियों और पेशनर्स को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में भारी बढ़ोतरी कर दी गई है. इसे एक जुलाई 2021 से लागू भी कर दिया गया है। सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी पर मुहर लग गई. केंद्र सरकार की तर्ज पर झारखंड सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि की गयी है. कर्मचारियों का डीए 11 फीसदी बढ़ाने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने पारित कर दिया. 1 जुलाई 2021 के प्रभाव से महंगाई भत्ता की दर को 17 प्रतिशत के वर्तमान दर से बढ़ाकर 28 फीसदी के रूप में स्वीकृत किया गया है.

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्यकर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है. 11 फीसदी डीए में वृद्धि की गयी है. हेमंत सोरेन की कैबिनेट ने आज कुल 19 प्रस्तावों पर मुहर लगायी. वित्त विभाग, गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से जुड़े प्रस्तावों को कैबिनेट ने पारित किया.

इससे पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों एवं पेंशन भोगियों का महंगाई भत्ता मूल वेतन के 17% से बढ़ाकर 28% करने का निर्णय लिय़ा था. उन्होंने कहा था कि एक जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते की यह दर मान्य होगी. CM गहलोत ने कहा कि कोविड की कठिन परिस्थितियों के बावजूद कर्मचारियों को संबल देने हेतु इस फैसले पर राज्य सरकार लगभग 4000 करोड़ रुपये सालाना व्यय करेगी.

इससे पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को एक जुलाई, 2021 से बढ़ाने का फैसला किया था. महंगाई भत्ते की दर को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत किया गया था. यह वृद्धि डेढ़ साल के अंतराल पर की गई और इससे केंद्र सरकार के करीब 1.14 करोड़ कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों को लाभ हुआ है.

Next Story