Begin typing your search above and press return to search.

GGU Bilaspur News: विवेकानंद की पुस्तक 'राजयोग' युवाओं को संकल्पित और आत्मविश्वासी बनाएगी: कुलपति प्रो. चक्रवाल...

GGU Bilaspur News: स्वामी विवेकानंद जयंती को गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर कुलपति आलोक कुमार चक्रवाल ने युवाओं से कई आव्हान किया

GGU Bilaspur News: विवेकानंद की पुस्तक राजयोग युवाओं को संकल्पित और आत्मविश्वासी बनाएगी: कुलपति प्रो. चक्रवाल...
X
By Gopal Rao

GGU Bilaspur News: बिलासपुर। गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) में आज स्वामी विवेकानंद जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रजनीश सिंह, पूर्व विधायक बेलतरा विधानसभा रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल ने की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रजनीश सिंह, पूर्व विधायक बेलतरा विधानसभा ने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। युवाओं को जीवन में सफलता एवं मार्गदर्शन के लिए स्वामी विवेकानंद से जुड़े साहित्य का अध्ययन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति, संस्कार और चिंतन हमें विश्व गुरु बनाते हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल ने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद के आदर्शों को जीवन में आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने विषम परिस्थितियों में भारत की वैभवशाली एवं गौरवशाली ज्ञान परंपरा को विश्व पटल पर श्रेष्ठता के साथ स्थापित किया।

कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल ने कहा कि विश्वविद्यालय नाम के अनुरूप वैश्विक रंग का स्वरूप ले रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों से आत्म अवलोकन तथा स्वाध्याय करने पर बल देते हुए स्वामी विवेकानंद जी की पुस्तक राजयोग के अध्ययन हेतु भी युवाओं से आव्हान किया। यह पुस्तक युवाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव तो लाएगी ही साथ ही उन्हें अधिक संकल्पित और आत्मविश्वासी बनाएगी।

इससे पूर्व रजत जयंती सभागार के हॉल-1 में आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर मां सरस्वती, बाबा गुरू घासीदास एवं स्वामी विवेकानंद के तैल चित्र पर पुष्पअर्पित किये। इस दौरान तरंग बैंड ने सरस्वती वंदना व कुलगीत की मोहक प्रस्तुति दी। तत्पश्चात नन्हें पौधे से मंचस्थ अतिथियों का स्वागत किया गया। स्वागत उद्बोधन कार्यक्रम के संजोयक अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. शैलेन्द्र कुमार ने दिया।

मंचस्थ अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानंद जयंती पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में शॉल, श्रीफल एवं स्मृति चिह्न भेंट कर अतिथियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. भास्कर चौरसिया, सहायक प्राध्यापक ग्रामीण प्रौद्योगिकी एवं सामाजिक विकास विभाग एवं धन्यवाद ज्ञापन विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. मनीष श्रीवास्तव ने किया। समारोह में विभिन्न विद्यापीठों के अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्षगण, शिक्षकगण, अधिकारीगण, कर्मचारीगण, शोधार्थी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने निकाली रैली

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ गुरु घासीदास विश्वविद्यालय द्वारा रैली निकाली गई जिसे विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति महोदय प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल ने हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर रॉ.से.यो.के कार्यक्रम समन्वयक डॉ.दिलीप झा के साथ विभिन्न इकाइयों के कार्यक्रम अधिकारी और स्वयंसेवकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। रासेयो के स्वयंसेवकों द्वारा रैली में स्वामी विवेकानंद, रामकृष्ण परमहंस और शारदा देवी की भूमिका निभाई। कुलसचिव प्रो. मनीष श्रीवास्तव के द्वारा बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story