Begin typing your search above and press return to search.

आम बजट : LIVE- बैंकों में खाता के लेन देन के लिए मैनेजमेंट कंपनी…. बीमा क्षेत्र में FDI 74 फीसदी की जायेगी..देखिये क्या-क्या मिला है…

आम बजट : LIVE- बैंकों में खाता के लेन देन के लिए मैनेजमेंट कंपनी…. बीमा क्षेत्र में FDI 74 फीसदी की जायेगी..देखिये क्या-क्या मिला है…
X
By NPG News

नयी दिल्ली 1 फरवरी 2021। निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का तीसरा आम बजट पेश कर रही है। निर्मला ने स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने स्वाथ्य और हेल्थकेयर सेक्टर के लिए बजट 94 हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2.38 लाख करोड़ रुपये का किया है और इसके जरिए देश के सभी लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी.

बजट की मुख्य बातें पढ़िय़े

बंगाल को सड़क के लिए 25 हजार करोड़

रेलवे को विस्तार और सुदृढ बनाने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये दिये जायेंगे ।

पब्लिक बसों के लिए 18 हजार करोड़ दिये जायेंगे ।

मेंट्रों के लिए 11 हजार करोड़ दिये जायेंगे । दो तरह की मेट्रो सेवा शुरू होगा, मेट्रो लाइट, मेट्रो नियो।

2030 से नयी रेल योजना शुरू की जायेगी।

1100 किलोमीटर लंबी नेशनल हाईवे वर्क्स केरल में होगा। इस पर 65 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर इसका हिस्सा होगा। वहीं, 6500 किलोमीटर हाईवे बंगाल में बनाया जाएगा। इस पर 25 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें कोलकाता-सिल्लीगुड़ी रोड का रिपेयर भी शामिल है।

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत 3 हजार किलोमीटर से ज्यादा बन चुके हैं। 8 हजार किलोमीटर का कॉन्ट्रैक्ट मार्च तक दिया जाएगा। रोड इन्फ्रा और इकॉनमिक कॉरिडोर पर काम हो रहा है। 3500 किलोमीटर लंबी लड़क तमिलनाडु में बन रही है। मदुरै-कोल्लम कॉरिडोर शामिल है।

हमने पिछले बजट में 4.21 लाख करोड़ कैपिटल एक्सपेंडीचर के लिए दिए थे। इस बार 4.39 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे। अगले साल 5.54 लाख करोड़ रुपए खर्च का प्रावधान है

रेलवे डेडिकेटेड फ्रंट कॉरिडोर, NHAI के टोल रोड, एयरपोर्ट जैसे संसाधनों को असेट मोनेटाइजेशन मैनेजमेंट के दायरे में लाया जाएगा।

प्रोडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव स्कीम- 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनने के लिए मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस जरूरी है। ग्लोबल सप्लाई चेन में शामिल करना हमारा लक्ष्य है जिससे ग्लोबल चैंपियन बन सकें। सरकार ने इसके लिए 1.5 लाख करोड़ रुपए का ऐलान किया था

हेल्थ सेक्टर के लिए लॉन्च होगी आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

स्वास्थ्य क्षेत्र में बजट में काफी बढ़ोत्तरी की गयी है।

कोविड वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

2 और कोरोना वैक्सीन जल्द आने वाली है।

पब्लिक हेल्थ के लिए वेब पोर्टल बनाया जायेगा, इस योजना के लिए 64,180 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

17 नये हेल्थ इमरजेंसी सेंटर बनाये जायेंगे।

इंट्रीग्रेटेड हेल्थ पोर्टल को मजबूत किया जायेगा।

नई बीमारियों से निपटने के लिए कार्ययोजना बनायी जायेगी।

टेक्स्टाइल पार्क के लिए बड़ा ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बजट भाषण में बताया गया कि देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाएंगे, ताकि इस क्षेत्र में भारत एक्सपोर्ट करने वाला देश बने. ये पार्क तीन साल में तैयार किए जाएंगे. वित्त मंत्री की ओर से डेवलेपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट (DFI) बनाने का ऐलान किया गया, जिसमें तीन साल के भीतर 5 लाख करोड़ रुपये के उधारी प्रोजेक्ट हों.

बजट में ऐलान किया गया है कि रेलवे, NHAI, एयरपोर्ट अथॉरिटी के पास अब कई प्रोजेक्ट को अपने लेवल पर पास करने की ताकत होगी. वित्त मंत्री ने पूजीगंत व्यय के लिए 5 लाख कोरड़ से अधिक के बजट का ऐलान किया. ये ऐलान पिछले बजट से 30 फीसदी अधिक है. इससे अतिरिक्त राज्य और स्वतंत्र बॉडी को दो लाख करोड़ रुपये भी दिए जाएंगे.

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया. सरकार की ओर से 64180 करोड़ रुपये इसके लिए दिए गए हैं और स्वास्थ्य के बजट को बढ़ाया गया है. इसी के साथ सरकार की ओर से WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया. जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए. इसी के साथ वित्त मंत्री की ओर से मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया गया है.
निर्मला सीतारमण की ओर से कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया. वित्त मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया है.

Next Story