Begin typing your search above and press return to search.

एक जनवरी से बिना पिन एक बार में 5 हजार तक कर सकेंगे पेमेंट…..ये है आपके काम की खबर, जानिये कैसे हो पायेगा पेमेंट

एक जनवरी से बिना पिन एक बार में 5 हजार तक कर सकेंगे पेमेंट…..ये है आपके काम की खबर, जानिये कैसे हो पायेगा पेमेंट
X
By NPG News

रायपुर 5 दिसंबर 20202। नए साल में एक जनवरी से आप डेबिट, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई से एक बार में 5 हजार रुपये तक का आप भुगतान कर पाएंगे. यह सीमा रेकरिंग ट्रांजेक्शन के लिए बढ़ी है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट के नियम में बड़ा बदलाव किया है. जिसके तहत अब आप कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से अधिकतम 5 हजार रुपये तक का भुगतान बिना किसी पिन के आसानी से कर सकेंगे.

ये सुविधा 1 जनवरी 2021 से पूरे देश में लागू होगी. इस कार्ड को पाने के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा. ये 25 बैंकों में उपलब्ध होने के साथ ही यह कार्ड पेटीएम पेमेंट बैंक द्वारा भी जारी किया जाता है.

इसका मतलब ये है कि कोई कस्टमर ऐसा कार्ड या यूपीआई से हर माह कोई बिल या ईएमआई कटवाता है तो उसे एक बार में वह 5 हजार रुपये तक का भुकतान कर सकेगा. फिलहाल ये सीमा 2 हजार रुपये है. ऐसे में भुगतान करते वक्त पिन डालने की जरूरत नहीं होती है.

RuPay द्वारा पावर्ड इस कार्ड को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के तौर पर यूज किया जा सकता है. गौरतलब यह कार्ड एक स्मार्ट कार्ड की तरह होता है. दिल्ली मेट्रो में ऐसा ही कार्ड चलता है, जिसे आप रिचार्ज कराते हैं और मेट्रो में सफर कर सकते हैं. अब देश के सभी बैंक RuPay जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करेंगे उनमे नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर होगा. ये किसी और वॉलेट की तरह ही काम करेंगे.

Next Story