Begin typing your search above and press return to search.

पूर्व IAS बनाये गये इस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष… बेटी है बिहार कैडर की IPS अफसर … मुख्यमंत्री के बाद थी पार्टी में नंबर-2 की हैसियत

पूर्व IAS बनाये गये इस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष… बेटी है बिहार कैडर की IPS अफसर … मुख्यमंत्री के बाद थी पार्टी में नंबर-2 की हैसियत
X
By NPG News

पटना 27 दिसंबर 2020। जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की कमान रामचंद्र प्रसाद सिंह को सौंपी जाएगी. वर्तमान में आरसीपी सिंह राज्यसभा में संसदीय दल के नेता हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका सभी ने समर्थन किया. हाल ही में CM नीतीश कुमार ने सिंह को राजनीतिक उत्तराधिकारी बनाए जाने की बात भी कही थी. नीतीश ने पटना स्थित पार्टी कार्यालय में नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक के दौरान यह बात कही थी कि उनके बाद सब कुछ आरसीपी सिंह ही देखेंगे।

यह पहला मौका था जब CM नीतीश कुमार ने दो टूक शब्दों में उनके बाद पार्टी में कौन उनका राजनीतिक वारिस होगा, इस बारे में साफ संकेत दे दिया था. वैसे भी आरसीपी सिंह को JDU में नंबर दो भी माना जाता था क्योंकि जब पार्टी की वर्चुअल बैठक का दौर जून महीने में चल रहा था, तब लोकसभा में संसदीय दल के नेता राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह के मौजूद रहने के बावजूद भाषण देने का जो क्रम बनता था, उसमें नीतीश कुमार से पहले आरसीपी सिंह भाषण देते थे और माना जाता है कि इस प्रोटोकॉल का नीतीश कुमार के निर्देश पर पालन किया जाता था.

एक ही जाति से आते हैं नीतीश और आरसीपी

नीतीश और आरसीपी की दोस्ती इसलिए भी गहरी है क्योंकि दोनों ही बिहार के नालंदा से ताल्लुक रखते हैं और एक ही जाति से हैं। चुनावों में रणनीति तय करना, प्रदेश की अफसरशाही को नियंत्रित करना, सरकार के लिए नीतियां बनाना और उनको लागू करने जैसे सभी कामों का जिम्मा उनके कंधों पर रहा है। इसी कारण उन्हें ‘जदयू का चाणक्य’ भी कहा जाता है।

आईपीएस अधिकारी लिपि सिंह के पिता हैं आरसीपी सिंह

आरसीपी सिंह ने 21 मई 1982 में गिरिजा सिंह से शादी की थी। उनकी दो बेटियां हैं। एक बेटी का नाम लिपि सिंह है जो 2016 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। बिहार विधानसभा चुनाव से पहले मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान एक शख्स की मौत के मामले में उनका नाम सामने आया था। इससे पहले लिपि सिंह पिछले साल उस समय और अधिक चर्चा में आई थीं जब उन्होंने मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह के खिलाफ कार्रवाई की और उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

Next Story