comscore

पूर्व IAS अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय बने देश के निर्वाचन आयुक्त… इसके पहले रह चुके हैं UP के मुख्य सचिव…

नईदिल्ली 9 जून 2021. यूपी काडर के आईएएस अफसर (सेवानिवृत) अनूप चंद्र पांडेय ने नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किए जाने के बाद बुधवार को नई दिल्ली स्थित निर्वाचन सदन कार्यालय में पदभार संभाल लिया। बता दें कि अनूप चंद्र 1984 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं, साथ ही उन्हें 37 साल की भारतीय प्रशासनिक सेवा का अनुभव है।

अनूप चंद्र 1984 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं. साथ ही उन्हें 37 साल की भारतीय प्रशासनिक सेवा का अनुभव है. साल 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव बनने वाले अनूप चंद्र 2019 अगस्त महीने तक पद पर रहे थे. वहीं इन दिनों एनजीटी में यूपीनिगरानी समिति के मौजूदा सदस्य हैं. आपको बता दें, इससे पहले अनूप उत्तर प्रदेश सरकार में कई बड़े और महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं.

उनूप की चुनाव आयोग के तौर पर नियुक्ति के संबंध में अधिसूचना बीते दिन जारी की गई. इसमें सपष्ठ रूप से बताया गया कि राष्ट्रपति संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के तहत अनूप चंद्र पांडेय को उस दिन से निर्वाचन आयुक्त के पद पर नियुक्त किया जाता है जिस दिन से वो अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे. फिलहाल चुनाव आयोग में मुख्य आयुक्त सुशील चंद्रा और आयुक्त राजीव कुमार सेवारत हैं. अब अनूप चंद्र पांडेय की नियुक्ति के साथ ही आयोग में सभी तीनों आयुक्त हो गए हैं.

Spread the love