कोविड की दवाओं को लेकर ICMR और एम्स की सलाह के बाद राज्य सरकार ने जारी किए निर्देश..जानिए कौन सी हैं दवाएँ और कितनी होगी मात्रा

रायपुर,10 सितंबर 2020। कोविड संक्रमण से उपचार के लिए राज्य सरकार ने RCMR और एम्स की सिफ़ारिश के बाद दवाओं और उनकी मात्रा को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। इन दवाओं को तीन श्रेणियों में देना है जिनमें मरीज़ के प्रायमरी कॉंटेक्ट, कोविड से लड़ते फ़्रंट लाईन कर्मी और फिर कोविड से लड़ते मरीज़ों के लिए वर्गीकृत हैं।
इस आदेश में लिखा गया है
1- कोविड मरीज़ों के लिए – हायड्रोक्लोरोक्विन 400 एमजी BD पहले दिन और चार दिनों तक 400 एमजी प्रतिदिन खाने के बाद वयस्क को।

2- फ़्रंट लाईन कर्मी – हायड्रोक्लोरोक्वीन 400एमजी BD पहले दिन और 400 एमजी भोजन के बाद। इसके बाद प्रति सप्ताह 500/400 एमजी सात सप्ताह तक।

3- प्रायमरी कॉंटेक्ट – हायड्रोक्लोरोक्वीन 400एमजी BD पहले दिन और 400 एमजी भोजन के बाद। इसके बाद प्रति सप्ताह 500/400 एमजी सात सप्ताह तक।
इस आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि ह्रदय रोग से ग्रसित मरीज़ों और 15 वर्ष से कम आयु के बच्चों को यह दवाएँ नहीं दी जानी है।साथ ही विटामिन सी 500एमजी दो बार प्रतिदिन और जिंक 50 एक बार दस दिनों तक अतिरिक्त तौर पर वजन के हिसाब से लिया जाना है साथ-साथ इवरमेटीन टेबलेट गर्भवती महिलाओं और दो वर्ष से कम आयु के बच्चों को नहीं दिया जाना है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.