कलिंगा विश्वविद्यालय में फस्र्ट इंटर काॅलेज स्पोर्ट्स टूर्नामेंट ‘‘ स्पोर्ट्स फेस्ट – 2020‘‘ का आयोजन संपन्न

रायपुर 20 फरवरी 2020 – कलिंगा विंश्वविद्यालय में 17 और 18 फरवरी को दो दिवसीय फस्र्ट इंटर काॅलेज स्पोर्ट्स टूर्नामेंट ‘‘स्पोट्र्स फेस्ट-2020‘‘ का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस टूर्नामेंट में महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के संपूर्ण विकास को बढ़ावा देने के लिए क्रिकेट, फुटबाॅल, बाॅस्केटबाॅल, वालीबाॅल, कबड्डी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, कैरम, शतरंज, पूल एवं टग आॅफ वार खेल स्पर्धाओं का आयोजन किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ प्रांत के 20 से अधिक शासकीय एवं निजी महाविद्यालय के 2000 से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया।

विदित हो स्पोर्टस फेस्ट 2020 छत्तीसगढ़ में विश्वविद्यालयीन स्तर पर सबसे बड़े खेल महोत्सव में एक है। कलिंगा विश्वविद्यालय में उक्त सभी खेल के लिए पर्याप्त आधारभूत संरचना उपलब्ध है। यहाँ पर अंतर्राष्टीªय मानक के आधार पर इन्डोर और आउटडोर खेल मैदान, स्तरीय खेल सामग्री, विशेषज्ञ क्रीडा अधिकारी की उपस्थिति में अंर्तमहाविद्यालयीन खेल महोत्सव का आयोजन किया गया।

 

जिसमें छत्तीसगढ़ के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान एनआईटी रायपुर, एम्स रायपुर, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, बीआईटी रायपुर, सीएसवीटीयू, एमिटी विश्वविद्यालय, मैट्स विश्वविद्यालय, आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, आईटीएम विश्वविद्यालय, रूंगटा भिलाई, आरआईटीईई, श्री रावतपुरा विश्वविद्यालय एसएसआईपीएमटी रायपुर, डीबी गल्र्स काॅलेज, विवेकानंद काॅलेज, कोलंबिया महाविद्यालय, मैक, कलिंगा विश्वविद्यालय सहित 20 शैक्षणिक संस्थानों ने प्रतिभागिता निभाई।

कलिंगा विश्वविद्यालय में फस्र्ट इंटर काॅलेज स्पोटर््स टूर्नामेंट ‘‘स्पोटर््स फेस्ट -2020‘‘ के सफल एवं निष्पक्ष आयोजन के लिए सभी खेल विधाओं के लिए पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से खेल निर्णायकों को आमंत्रित किया गया था जिनके कुशल निर्देशन में समस्त खेल प्रतियोगिताएं संम्पन्न हुई।

इस दो दिवसीय भव्य आयोजन का शुभारंभ कलिंगा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डाॅ. राजीव कुमार, कुलपति डाॅ. आर. श्रीधर, महानिर्देशक डाॅ. बैजू जाॅन की उपस्थिति में किया गया। जबकि जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शारीरिक सौष्ठव के चैंपियन श्री अमरिंदर सिंह वामा और छत्तीसगढ़ के प्रतिष्ठित हीरा ग्रुप के मानव संसाधन अधिकारी श्री निखिल सेल्लार मौजूद थे। जबकि समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में श्री विनय बैस (स्टेट ब्यूरो हैड -पत्रिका समाचार पत्र) एवं श्री योगेश्वर दत्त (संभागीय प्रबंधक-जाॅनडियर कंपनी) उपस्थित थे।

कलिंगा विश्वविद्यालय परिसर में 11 से अधिक खेल स्पर्धाओं का आयोजन किया गया। जिसमें बालिका-बालक दोनों वर्ग में विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं सम्पन्न हुई। अधिकांश खेल-स्पर्धाओं में कलिंगा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट खेल का परिचय देते हुए कबड्डी (बालक वर्ग), कबड्डी (बालिका वर्ग), बास्केट बाॅल (बालक वर्ग), बास्केट बाॅल (बालिका वर्ग), बालीबाॅल (बालक वर्ग), टग आॅफ वार (बालिका वर्ग), कैरम (बालिका वर्ग), शतरंज (बालिका वर्ग), टेबल टेनिस (बालिका वर्ग), पूल (बालक वर्ग) के खेल स्पर्धाओं के अंतिम मुकाबले को जीत कर ओवर आल चैंपियन का खिताब हासिल किया।

कबड्डी प्रतियोगिता में कलिंगा विश्वविद्यालय की टीम चैंपियन बनी

कबड्डी प्रतियोगिता के बालक वर्ग में कलिंगा विश्वविद्यालय में मैट्स विश्वविद्यालय को हराकर विजयी हुई जबकि बालिका वर्ग में भी कलिंगा विश्वविद्यालय ने मैट्स विश्वविद्यालय को हराकर चैंपियन का खिताब हासिल किया।

बास्केट बाॅल प्र्रतियोगिता में भी कलिंगा विश्वविद्यालय की टीम ने जीता चैंपियन का खिताब

बास्केट बाॅल प्रतियोगिता के बालक वर्ग में कलिंगा विश्वविद्यालय ने एनआईटी रायपुर को हराकर विजयी हुई जबकि बालिका वर्ग में भी कलिंगा विश्वविद्यालय ने एमिटी विश्वविद्यालय को हराकर चैंपियन का खिताब हासिल किया।

टेबल टेनिस मुकाबले में कलिंगा विश्वविद्यालय की सागरिका और आरएसयू के शुभम बने चैंपियन

बालिका वर्ग की टेबल टेनिस प्रतियोगिता में कलिंगा विश्वविद्यालय की सागरिका ने डी.बी महाविद्यालय की रेणुका को अंतिम मुकाबले में हराया जबकि बालक वर्ग की प्रतियोगिता में रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के शुभम तिवारी ने कलिंगा विश्वविद्यालय के वरूण से मैच जीत कर चैंपियन का खिताब हासिल किया।

टग आॅफ वार मुकाबले में कलिंगा विश्वविद्यालय की बालिका वर्ग और मैक के बालक वर्ग की टीम सर्वश्रेष्ठ

बालिका वर्ग की टग आॅफ वार प्रतियोगिता में कलिंगा विश्वविद्यालय की टीम सर्वश्रेष्ठ रही जबकि बालक वर्ग की प्रतियोगिता में मैक काॅलेज ने श्री रावतपुरा विश्वविद्यालय से मैच जीत कर चैंपियन का खिताब हासिल किया।

कैरम मैच में कलिंगा विश्वविद्यालय की मलाया और सीएसवीटीयू के पवन रहे प्रथम

अंतर्महाविद्यालयीन खेल प्रतियोगिता में आयोजित कैरम मैच के अंतिम मुकाबले में कलिंगा विश्वविद्यालय की मलाया ने सीएसवीटीयू भिलाई की स्वाति पाण्डे को हरा कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। जबकि बालक वर्ग में सीएसवीटीयू भिलाई के पवन सोना ने एमिटी विश्वविद्यालय के ऋषिकेश जायसवाल को हराकर चैंपियन का खिताब हासिल किया।

शतरंज प्रतियोगिता में कलिंगा विश्वविद्यालय की रीना भारद्वाज और आईटीएम के विनेश रहे प्रथम

बालिका वर्ग की शतरंज प्रतियोगिता के फाईनल मैच में कलिंगा विश्वविद्यालय की .रीना भारद्वाज ने श्री रावतपुरा विश्वविद्यालय की गोरांचल शर्मा से मैच जीतकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। जबकि बालक वर्ग की प्रतियोगिता में आईटीएम विश्वविद्यालय के विनेश ने विवेकानंद काॅलेज के गौरव पिथयानी को हराकर जीत का खिताब हासिल किया।

पूल मैच में कलिंगा विश्वविद्यालय के आयुष ने जीता चैंपियन का खिताब

अंतर्महाविद्यालयीन खेल प्रतियोगिता में आयोजित पूल मैच के अंतिम मुकाबले में कलिंगा विश्वविद्यालय के आयुष नेे आईटीएम विश्वविद्यालय के साहिल को हराकर चैंपियन का खिताब हासिल किया।

इसी प्रकार बैडमिंटन (बालक वर्ग) के अंतिम मुकाबले में आईटीएम विश्वविद्यालय के भविष्य पहालिया ने मैक काॅलेज के मयूर से फाईनल मैच जीता जबकि बैडमिंटन (बालिका वर्ग) के अंतिम मैच में आईटीएम विश्वविद्यालय की प्रीसीलिया ने जीत का खिताब हासिल किया। फुटबाॅल का फाईनल मैच कलिंगा विश्वविद्यालय और मैट्स विश्वविद्यालय के बीच में हुआ जिसमें मैट्स विश्वविद्यालय विजयी हुई। जबकि क्रिकेट के अंतिम मुकाबले में मैट्स विश्वविद्यालय की टीम ने कोलंबिया काॅलेज को हराकर चैम्पियन का खिताब जीता।

कार्यक्रम के अंतिम चरण में सभी विजेता टीम के खिलाड़ियों को कलिंगा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डाॅ राजीव कुमार, कुलपति डाॅ. आर श्रीधर, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डाॅ. आशा अंभईकर की उपस्थिति में पुरस्कार वितरण एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। कलिंगा विश्वविद्यालय में फस्र्ट इंटर काॅलेज स्पोटर््स टूर्नामेंट

‘‘स्पोटर््स फेस्ट – 2020‘‘ के सफल आयोजन में विश्वविद्यालयीन क्रीड़ा अधिकारी श्री संजीव यादव, खेल शिक्षिका सुश्री रानी साहू, विभिन्न खेल समिति के संयोजक-सदस्य प्राध्यापकगण एवं विश्वविद्यालय परिवार के समस्त सदस्यों ने अपनी जिम्मेदारियों को बखूवी निभाया और  आयोजन को सफल बनाया।

Spread the love