Begin typing your search above and press return to search.

Vastu tips: वास्तुशास्त्र के मुताबिक धन, खुशी और समृद्धि चाहिए तो सोएं इस दिशा में सिर रखकर

Vastu tips: वास्तुशास्त्र के मुताबिक धन, खुशी और समृद्धि चाहिए तो सोएं इस दिशा में सिर रखकर
X
By Divya Singh

Vastu tips: आमतौर पर लोग बिना दिशा की चिंता किए अपने मनमुताबिक बैडरूम में बैड को सैट करते हैं। यदि बैडरूम में अधिक स्पेस नहीं है फिर तो बैड जहां फिट हुआ ,उस हिसाब से भी सिर रखने की दिशा ऑटोमैटिकली तय हो जाती है। लेकिन वास्तु की माने तो सोते सोते वक्‍त अगर आपकी दिशा सही न हो तो आपके जीवन में समस्‍याओं का अंबार लग जाता है। वहीं सही दिशा में सिर करके सोना न सिर्फ आपके जीवन में पाॅज़िटिव बदलाव लाता है बल्कि आपको आर्थिक रूप से भी समृद्ध बनाता है। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार किस दिशा में सिर रखकर सोना आपके लिए सबसे लाभदायक है और किस ओर आपको बिल्कुल नहीं सोना चाहिए।

दक्षिण में सिर रखकर सोने से मिलेंगे ये फायदे

वास्‍तु के अनुसार दक्षिण दिशा में सिर रखकर सोना सबसे श्रेष्‍ठ माना जाता है।

दक्षिण में सिर रखकर सोने से आपको धन की कमी कभी नहीं होगी। आपके जीवन में धन, खुशी और समृद्धि दक्षिण में सिर करके सोने से बढती रहेगी। माना जाता है कि इस दिशा में सिर रखकर सोने से आपकी सेहत अच्‍छी रहती है और आप सभी प्रकार की मानसिक समस्‍याओं से दूर रहते हैं। ऐसे सोने पर उर्जा का प्रवाह आपके शरीर में सही तरीके से होता है। ऐसे में तनाव और नकारात्मक विचार आपके शरीर में जगह नहीं कर पाएगा और आपको एक अच्छी नींद भी आएगी।

इस बात का ध्‍यान रखें कि भूलकर भी दक्षिण में पैर करके न सोएं। इसे धार्मिक दृष्टि से भी अशुभ माना जाता है और वहीं वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह हानिकारक है। ऐसा माना जाता है कि दक्षिण में पैर करने से चुंबकीय धारा पैर में प्रवेश करती है और सिर से होते हुए निकलती है। इससे आपके दिमाग में तनाव बढ़ता है और नींद भी खराब होती है।

यदि दक्षिण संभव नहीं, तो पूर्व दिशा चुनें

यदि दक्षिण में सिर करके सो पाना संभव न हो पा रहा हो तो आप पूर्व में भी सिर करके सो सकते हैं।वास्तु की माने तो पूर्व में सिर रखकर सोने से विद्या की कमी कभी नहीं होती है,ऐसे सोने से आपके शरीर को सकारात्मक उर्जा मिलती है। मान्‍यता है कि ऐसा करने से आपको देवताओं का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है। वहीं सूर्य के भी इस दिशा से निकलने की वजह से इसे जीवनदायी दिशा माना गया है। अगर आप अपने घर में अकेले कमाने वाले हैं, या फिर नौकरी और व्‍यवसाय करते हैं तो आपके लिए पूर्व दिशा में सिर करके सोना सबसे अच्‍छा माना जाता है। अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आपके लिए भी पूर्व दिशा में सिर करके सोना अच्‍छा माना जाता है।

साथ ही याद रखें, पूर्व दिशा में पैर करके गलती से भी न सोएं। धार्मिक दृष्टि से भी ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

पश्चिम में सिर रखने के फायदे

पश्चिम में सिर रखकर सोना भी आपके लिए ठीक है। इस दिशा में सोने से आपको नाम, इज्जत और पहचान मिलती है।

उत्तर में सिर रख के सोना है पूरी तरह अनुचित, इससे बचें

वास्तुशास्त्र के अनुसार कभी भी उत्तर में सिर रखकर नहीं सोना चाहिए क्योंकि मृत शरीर को ऐसे रखा जाता है। इस स्थिति में सोने पर आपके शरीर में नकारात्मक विचार आने लगेंगे।यदि आप ऐसे सो रहे हैं तो जल्द ही यह आदत बदल डालें क्योंकि यह आदत बड़ी बीमारियों का कारण भी बन सकती है।



Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story