Begin typing your search above and press return to search.

Vastu Rules for Dustbin : क्या आप भी रख देते हैं कही भी "डस्टबिन"... कितनी भी पूजा कर लें नहीं होगी धनलक्ष्मी की कृपा

Vastu Rules for Dustbin : वास्तु शास्त्र में ऐसे नियम बताए गए हैं, जिसके अनुसार घर की कुछ जगह ऐसी होती हैं, जहां पर कूड़ा-कर्कट नहीं रखा जाना चाहिए, वरना इससे घर में आर्थिक तंगी आ सकती है।

Vastu Rules for Dustbin : क्या आप भी रख देते हैं कही भी डस्टबिन... कितनी भी पूजा कर लें नहीं होगी धनलक्ष्मी की कृपा
X
By Meenu

Vastu Rules for Dustbin : क्या आप भी अपने घर पर जगह की कमी या फिर और किसी कारण से कही भी डस्टबिन रख देते हैं. अगर आप ऐसा कर रहे तो आप लाख उपाय कर ले लाख पूजा पाठ कर लें धनलक्ष्मी की कृपा आप पर कभी नहीं बरसेगी.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की कुछ दिशाएं ऐसी होती हैं, जहां पर कूड़ेदान रखने से बचना चाहिए। जैसे, उत्तर पश्चिम दिशा में कूड़ेदान कभी न रखें। उत्तर पश्चिम दिशा में कूड़ेदान रखने से आर्थिक हानि होती है। साथ ही धनलक्ष्मी की कृपा आप पर कभी भी नहीं बरसती।

वास्तु शास्त्र में ऐसे नियम बताए गए हैं, जिसके अनुसार घर की कुछ जगह ऐसी होती हैं, जहां पर कूड़ा-कर्कट नहीं रखा जाना चाहिए, वरना इससे घर में आर्थिक तंगी आ सकती है। आइए, जानते हैं घर में कहां-कहां कूड़ेदान नहीं रखा जाना चाहिए।



मंदिर और डस्टबिन एक साथ न रखें

आजकल बहुत से लोग दीवार पर लकड़ी का मंदिर लगाते हैं। ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप मंदिर के नीचे डस्टबिन न रखें। इसके अलावा जिस कमरे में आपका पूजा घर है, आपको वहां भी डस्टबिन रखने से बचना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा आप पर नहीं बरसती क्योंकि माता लक्ष्मी उस घर में वास नहीं करतीं, जहां पर कूड़ा फैला रहता है।


पूर्व दिशा में कूड़ेदान रखने से बचना चाहिए

सूर्य पूर्व दिशा में उदय होता है इसलिए इस दिशा को शुभ माना जाता है। ऐसे में आपको पूर्व दिशा में कूड़ेदान रखने से बचना चाहिए। पूर्व दिशा में कूड़ेदान रखने से घर में आर्थिक तंगी आती है। साथ ही पूर्व दिशा में कूड़ेदान रखने से धन संचय करने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

उत्तर-पश्चिम दिशा में देवी लक्ष्मी का वास, भूलकर भी कूड़ेदान न रखें

आपको उत्तर-पश्चिम दिशा में भूलकर भी कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए। उत्तर-पश्चिम दिशा में देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है। आप अगर इस दिशा में कूड़ेदान रखते हैं, तो आपको धन हानि होती है। आपको उत्तर-पश्चिम दिशा को हमेशा साफ ही रखना चाहिए क्योंकि यह दिशा धन से जुड़ी हुई है।


मुख्य द्वार पर रखने से घर में आर्थिक तंगी

घर के मुख्य द्वार पर कभी भी कूड़ेदान न रखें। कूड़ेदान को मुख्य द्वार पर रखने से घर में आर्थिक तंगी आ सकती है। वहीं, मुख्य द्वार पर कूड़ेदान रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा घर कर लेती है, इसलिए आपको कूड़ेदान को मुख्य द्वार यानी मेन गेट पर रखने से बचना चाहिए।


दक्षिण-पश्चिम दिशा में कूड़ेदान रखना चाहिए


आप अगर अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास चाहते हैं और देवी लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, तो आपको घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में कूड़ेदान रखना चाहिए। इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती और वास्तु शास्त्र के नियम के अनुसार इस दिशा को कूड़ेदान रखने के लिए बेहतर बताया गया है।
Next Story