Begin typing your search above and press return to search.

Tulsi Vivah Ka Mahatva: किस शुभ मुहूर्त में होगा तुलसी विवाह, जानिए इस दिन बन रहा अद्भुत योग, जानिए इससे मिलने वाला लाभ

Tulsi Vivah Ka Mahatva:तुलसी विवाह के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर स्वच्छ कपड़े पहन लें, तुलसी और शालीग्राम के प्रतिमा के नीचे बैठकर भगवान विष्णु और तुलसी के मंत्रों का जाप करें।

Tulsi Vivah Ka Mahatva: किस शुभ मुहूर्त में होगा तुलसी विवाह,  जानिए इस दिन बन रहा अद्भुत योग, जानिए इससे मिलने वाला लाभ
X
By Shanti Suman

Tulsi Vivah Ka Mahatva: 2023 में तुलसी विवाह 24 नवंबर को मनाया जाएगा। तुलसी विवाह कार्तिक मास में मनुष्य की भलाई के लिए जरूरी है। यह धर्मानुसार महत्व जो तुलसी, पवित्र तुलसी के पौधे और हिंदू धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक भगवान विष्णु के प्रतीकात्मक विवाह का जश्न मनाती है। यह शुभ अवसर कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष के बारहवें दिन होता है, जिसे शुक्ल पक्ष द्वादशी के नाम से जाना जाता है। 2023 में तुलसी विवाह 24 नवंबर को मनाया जाएगा।

तुलसी विवाह हिंदू संस्कृति में अत्यधिक महत्व रखता है, जो पवित्रता, भक्ति और समृद्धि के मिलन का प्रतीक है। औषधीय और आध्यात्मिक गुणों से युक्त एक पवित्र पौधे के रूप में प्रतिष्ठित तुलसी, दिव्य स्त्री ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है। ब्रह्मांड के संरक्षक, भगवान विष्णु, दिव्य मर्दाना सिद्धांत का प्रतीक हैं। उनका मिलन इन दो ऊर्जाओं के बीच सामंजस्यपूर्ण संतुलन का प्रतीक है।

तुलसी विवाह में सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। एक तुलसी का पौधा, भगवान शालिग्राम की मूर्ति, शालिग्राम पत्थर या तस्वीर, पीला कपड़ा, एक लाल रंग की चुनरी, सिंदूर, कुमकुम, अक्षत्, मिट्टी का दीया, घी, फूल, मौसमी फल, पंचामृत, मूली, गन्ना, शकरकंद, आंवला, सिंघाड़ा, बेर, सीताफल, अमरूद, तुलसी विवाह कथा की पुस्तक, विष्णु सहस्रना।

तुलसी विवाह का मुहूर्त

शुक्रवार, नवंबर 24, 2023 को तुलसी विवाह

द्वादशी तिथि प्रारंभ - 23 नवंबर 2023 को रात्रि 09:01 बजे से

द्वादशी तिथि समाप्त - 24 नवंबर 2023 को शाम 07:06 बजे

तुलसी विवाह के शुभ योग

इस साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि की शुरूआत 23 नवंबर को रात 09.01 मिनट से हो रही है। यह तिथि 24 नवंबर को शाम 07 .06 मिनट तक मान्य रहेगी। ऐसे में उदयातिथि और प्रदोष काल के मुहूर्त को देखते हुए तुलसी विवाह 24 नवंबर शुक्रवार को मनाया जाएगा। हर साल तुलसी विवाह का आयोजन प्रदोष काल में होता है। इस साल तुलसी विवाह के दिन प्रदोष काल शाम 05 . 25 मिनट से प्रारंभ होगा। इस समय से तुलसी विवाह होगा।

तुलसी विवाह के दिन 3 शुभ योग बन रहे हैं। उस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और सिद्धि योग बन रहे हैं। तुलसी विवाह सर्वार्थ सिद्धि योग में होगा। तुलसी विवाह के दिन प्रात:काल से सिद्धि योग सुबह 09 . 05 मिनट तक है।

तुलसी विवाह वाले दिन अमृत सिद्धि योग सुबह 06. 51 मिनट से शाम 04. 01 मिनट तक है। वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग पूरे दिन है। रेवती नक्षत्र सुबह से लेकर शाम 04.01 मिनट तक है, उसके बाद से अश्विनी नक्षत्र है।

तुलसी विवाह का महत्व

तुलसी विवाह हिंदू संस्कृति में अत्यधिक महत्व रखता है, जो पवित्रता, भक्ति और समृद्धि के मिलन का प्रतीक है। पौराणिक कथा के अनुसार, असुरराज जलंधर की पत्नी वृंदा भगवान विष्णु की परम भक्त और पतिव्रता महिला थी। जलंधर का वध करने के लिए वृंदा के पतिव्रता धर्म को भगवान विष्णु ने भंग कर दिया, जिसके फलस्वरुप वृंदा ने अपना जीवन खत्म कर लिया।जहां पर वृंदा ने अपना शरीर त्याग ​किया था, वहां पर तुलसी का पौधा उत्पन्न हुआ।

भगवान विष्णु ने उसकी भक्ति से प्रसन्न होकर वरदान दिया कि उनके अवतार शालिग्राम से उसका विवाह होगा और तुलसी के बिना उनकी पूजा अधूरी रहेगी। इस वजह से भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी अनिवार्य है। हर साल कार्तिक शुक्ल द्वादशी को तुलसी का विवाह शालिग्राम से कराया जाता है।

तुलसी विवाह के लाभ

ऐसा माना जाता है कि तुलसी विवाह का पालन करने से भक्तों को कई आशीर्वाद मिलते हैं, वैवाहिक बंधनों को मजबूत करना और सौहार्दपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देना, समृद्धि और प्रचुरता को बढ़ावा देना,उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु प्रदान करें,बाधाओं को दूर कर सभी कार्यों में सफलता दिलाती है,आध्यात्मिक विकास और भक्ति को बढ़ाना।

तुलसी विवाह सिर्फ एक धार्मिक समारोह से कहीं अधिक है; यह दिव्य मिलन का उत्सव है जो ब्रह्मांड के संतुलन को बनाए रखता है। इस पवित्र अनुष्ठान में भाग लेकर, भक्त अपने जीवन में पवित्रता, भक्ति और समृद्धि की आशा करते हुए तुलसी और भगवान विष्णु का आशीर्वाद लेते हैं।

Next Story