Begin typing your search above and press return to search.

Surya Grahan 2024 : सूर्य ग्रहण का प्रभाव किसके लिए है बुरा, इससे बचने के उपाय क्या है, जानिए ये ग्रहण भारत में दिखेगा

Surya Grahan 2024 : सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा जब एक सीध में आ जाते हैं तो उस समय सूर्य ग्रहण लगता है। सूर्य ग्रहण का सूतक काल ग्रहण समय से 12 घंटा पहले ही लग जाता है, जिसमें कोई भी शुभ कार्य नहीं होता है।

Surya Grahan 2024 : सूर्य ग्रहण का प्रभाव किसके लिए है बुरा, इससे बचने के उपाय क्या है, जानिए  ये ग्रहण भारत में दिखेगा
X
By Shanti Suman

Surya Grahan 2024 : सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक ही सीध में आ जाते हैं सूर्य ग्रहण लगता है. साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण जल्द लगने जा रहा है. यह ग्रहण चैत्र नवरात्रि से एक दिन पहले 8 अप्रैल को लगेगा.वैसे तो सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी राशि के जातकों पर पड़ता है लेकिन एक राशि के लोगों पर इसका प्रभाव सबसे ज्यादा पड़ेगा. जानते हैं इस सूर्य ग्रहण से किस राशि के लोगों को सावधान रहना चाहिए और इससे बचने के लिए क्या उपाय करने चाहिए।

पहला सूर्य ग्रहण 2024?

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल दिन सोमवार को लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण रात 09 बजकर 12 मिनट पर लगेगा और इसका समापन 9 अप्रैल दिन मंगलवार को 02 बजकर 22 एएम पर होगा. यह सूर्य ग्रहण मीन राशि और स्वाति नक्षत्र में होगा।सूर्य ग्रहण के दिन सोमवती अमावस्या भी है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण आमवस्या पर और चंद्र ग्रहण पूर्णिमा तिथि पर लगता है।

सूर्य ग्रहण सूतक काल

सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पूर्व लगता है. इस आधार पर सूर्य ग्रहण का सूतक काल 8 अप्रैल को सुबह में 09:12 बजे से लगना चाहिए. लेकिन यह सूर्य ग्रहण भारत में दृश्य नहीं होगा. इस वजह से सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा।सूर्य ग्रहण अमेरिका, कनाडा, यूरोप के कुछ पश्चिमी भागों और मेक्सिको में दिखाई देगा. इसके अलावा यह प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर और आर्कटिक में भी देखा जा सकता है।

इस राशि पर होगा सूर्य ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगेगा. इसलिए मीन राशि के लोगों पर सूर्य ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा. ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से मीन राशि के जातकों को भारी कष्ट का सामना करना पड़ सकता है. इस राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में कुछ चुनौतियां सामना करना पड़ सकता है।

मीन राशि के लोगों की सेहत भी बिगड़ सकती है. ऐसे में आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी. इस राशि वालों को अपने गुस्से पर काबू रखना होगा. वाहन चलाते समय भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. कुछ लोगों के अपने पिता के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं।

8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण मीन राशि के लोगों के लिए बहुत नकारात्मक फल लेकर आ रहा है. आपके मान-सम्मान को ठेस पहुंच सकती है. आर्थिक जीवन भी खराब हो सकता है. इस समय आपको कोई भी फैसला बहुत सोच-समझ कर लेना चाहिए वरना आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है.

सूर्य ग्रहण से बचने के उपाय

सूर्य ग्रहण के दौरान मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। ग्रहण के बाद गरीब और जरूरतमंदों को मिठाई दान करने से भी आपको लाभ होगा। गेहूं, गुड़ और तांबे का दान करना शुभ माना जाता है. आपको ग्रहण काल में सूर्य और राहु के मंत्र का जाप करना चाहिए।

Next Story