Begin typing your search above and press return to search.

Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra अयोध्या में भव्य सिंह द्वार तैयार, नक्काशीदार नृत्य मंडप और शानदार फर्श की तस्वीरें

Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के चंपत राय ने कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। इन तस्वीरों में मंदिर निर्माण की खूबसूरती नजर आ रही है। इन तस्वीरों में मंदिर के सिंह द्वार और नृत्य मंडप को दिखाया गया है, जिसे मंदिर निर्माण में लगे कारीगर मशीनों के सहारे नृत्य मंडप की फर्श को सजाने में लगे हुए हैं।

Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra अयोध्या में भव्य सिंह द्वार तैयार, नक्काशीदार नृत्य मंडप और शानदार फर्श की तस्वीरें
X
By Sanjeet Kumar

Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra अयोध्या। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का काम प्रगति पर है। राम मंदिर में सिंह द्वार, नृत्य मंडप और फर्श की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। जिनमें उनकी भव्यता और नक्काशी देखते ही बन रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के चंपत राय ने कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। इन तस्वीरों में मंदिर निर्माण की खूबसूरती नजर आ रही है। इन तस्वीरों में मंदिर के सिंह द्वार और नृत्य मंडप को दिखाया गया है, जिसे मंदिर निर्माण में लगे कारीगर मशीनों के सहारे नृत्य मंडप की फर्श को सजाने में लगे हुए हैं। नृत्य मंडप की फर्श पर हो रही नक्काशी को देखकर भक्त राम मंदिर की भव्यता को आंकने लगे हैं।


अंतिम निर्माण जनवरी 2025 तक Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सचिव चंपत राय के मुताबिक मंदिर तीन चरणों में पूरा होगा और अंतिम निर्माण जनवरी 2025 तक होगा। उन्होंने अपील की कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन सूर्यास्त के समय देशभर के नागरिकों को अपने घरों के सामने पांच दीपक जलाने चाहिए। चंपत राय ने बताया कि सरयू तट पर स्थित राम कथा संग्रहालय एक कानूनी ट्रस्ट होगा और इसमें राम मंदिर का 500 साल का इतिहास और 50 साल के कानूनी दस्तावेज रखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसे लेकर हुई बैठक में विदेशी मुद्रा में दान लेने की कानूनी प्रक्रिया समेत 18 बिंदुओं पर चर्चा हुई और ट्रस्ट ने एफसीआरए के तहत अनुमति के लिए आवेदन किया गया है।

Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra दो सालों में 10 करोड़ घरों तक राम की तस्वीर

जनवरी 2024 में भगवान श्री राम के नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम प्रस्तावित किया गया है। इसे लेकर मंदिर निर्माण की प्रक्रिया बेहद तेज गति से चल रही है। चंपत राय बताते हैं कि राम जन्मभूमि पर आने वाले प्रत्येक आगंतुक को प्रसाद के साथ भगवान राम की तस्वीरें वितरित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि लक्ष्य रखा गया है कि विराजमान भगवान राम की तस्वीर दो साल के भीतर 10 करोड़ घरों तक पहुंच जाए।


पूजित अक्षत चावल बांटा जाएगा Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra

चंपत राय ने कहा कि एक जनवरी से 15 जनवरी तक भारत के 5 लाख गांवों में पूजित अक्षत यानी पूजा किया हुआ चावल बांटा जाएगा। अक्षत से विभिन्न इलाकों के मंदिरों में अयोध्या जैसा उत्सव मनाने की अपील की जाएगी। अभिषेक समारोह से पहले भगवान राम के सामने चावलों की पूजा की जाएगी और पूजित चावल पूरे भारत में बांटे जाएंगे। उन्होंने कहा कि भारत भर के 50 केंद्रों के कार्यकर्ता अक्षत को विभिन्न केंद्रों तक पहुंचाएंगे. उन्होंने कहा कि प्रतिष्ठा समारोह के लिए एक धार्मिक समिति का गठन किया गया है।

Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra दिसंबर तक पूरा हो जागा भूतल का काम

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों के कई चरण हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर में रामलला 5 वर्ष के बालक के रूप में होंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी का दूसरा चरण ये है कि गर्भगृह पूरी तरह से तैयार हो चुका है। इसमें रामलला विराजमान होंगे। रामलला के विराजमान होने के बाद मंदिर के आगे का निर्माण कार्य चलता रहेगा। आगे की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि तीन मंजिला राम मंदिर के भूतल का निर्माण दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा और प्राण प्रतिष्ठा समारोह अगले वर्ष 22 जनवरी को होगी। इसके बाद 15 जनवरी से 24 जनवरी को अनुष्ठान होगा, जिसे लेकर 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story