Begin typing your search above and press return to search.

Hanuman Chalisa Ke Laabh: परेशानी नहीं छोड़ रही साथ,दुखों का टूट पड़ा है पहाड़ तो शनिवार समेत हर दिन करें हनुमान चालीसा पाठ

Hanuman Chalisa Ke Laabh:लसीदास जी ने हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा लिखा है। इस चालीसा का नियमित पाठ बहुत ही सरल और आसान है, लेकिन इसके लाभ हैं चमत्कारी।

Hanuman Chalisa Ke Laabh: परेशानी नहीं छोड़ रही साथ,दुखों का टूट पड़ा है पहाड़ तो शनिवार समेत हर दिन करें हनुमान चालीसा पाठ
X
By Shanti Suman

Shanivar ko Padhe Hanuman Chalisa : मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा का दिन है। इस दिन हनुमान जी को प्रसन्नकरने के लिए हनुमान चालीसा सुंदर कांड बजरंगबाण पढ़ते है। इसी तरह आप शनिवार के दिन भी हनुमान जी का ध्यान कर सकते है, इससे हनुमानजी के साथ शनिदेव की कृपा बरसती है। हनुमान चालिसा का पाठ हर भक्त बहुत ही शृद्धा के साथ करता है। भगवान हनुमान जी के निमित्त की जाने वाली यह प्रार्थना बहुत ही उत्तम एवं शुभ फलों को प्रदान करने वाली होती है।धर्म ग्रंथ एवं शास्त्रों में हनुमान चालीसा के पाठ की महत्ता का उल्लेख विस्तार रुप से प्राप्त होता है। भगवान हनुमान की भक्ति एवं राम जी कि कृपा को पाने हेतु यह चालीसा पातः शुभदायक माना गया है।

दुखों को हर लेता है हनुमान चालीसा

आप मंगलवार की तरह शनिवार को भी हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं। इसका एक विशेष महत्व रहा है। भगवान हनुमान की आराधना को समर्पित 40 गीतों से बना संग्रह अत्यंत ही विशेष माना जाता है। हनुमान चालीसा पाठ के लाभ एवं अनुभवों को लोगों में अपने आप महसूस भी किया है। रामचरित मानस को लिखने वाले भक्त कवि तुलसीदास जी द्वारा ही हनुमान चालीसा की रचना हुई है। तुलसीदास जी द्वारा लिखी यह अनुपम भक्ति गाथा जीवन में सुखों एवं भक्ति की शक्ति का जागरण करने वाली होती है।

कहा जाता है कि इस रचना का निर्माण तुलसीदास जी ने तब किया जब उन्हें अपने कष्टों से मुक्ति का अन्य मार्ग दिखाई न पड़ा और तब उन्होंने भगवान श्री राम के पर्म भक्ति हनुमान जी के समक्ष नतमस्त होते हुए इस रचना का निर्माण किया ओर इसके चमत्कारिक लाभ उन्हें तुर्म्त प्राप्त हुई जिसके बाद यह विशिष्ट रचना जन साधारण के मन में वास करने लगी ओर आज लगभ हर हिंदू के मुख से इस का पाठ सुना जा सकता है. इसके अलावा हिम्दू ही नहीं अपितु कई अन्य धर्मावलंबियों ने भी इसकी महिमा का गुण गान किया और इसे पूजा है।

हनुमान चालीसा के लाभ

हनुमान चालीसा को कई प्रकार के लाभ प्रदान करने वाली स्तुति कहा जाता है. मान्यताओं के अनुसार यदि किसी पर शनि ग्रह का खराब प्रभाव है तो उस व्यक्ति के लिए हनुमान चालिसा का जाप शनि के अशुभ फलों से मुक्ति दिलाने वाला होता है. वैदिक ज्योतिष में शनि ग्रह के शुभ प्रभाव पाने के लिए हनुमान चालिसा पाथ बहुत ही उत्तम माना गया है. इसके साथ ही शनिवार की ढैय्या से मुक्ति हेतु नियमित 21 दिनों तक आठ बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं।

मंगल ग्रह की शुभता पाने के लिए, कर्ज से मुक्ति के लिए, भय से मुक्ति के लिए, कष्ट एवं संकटों से मुक्ति के लिए हनुमान चालीसा का पाठ उत्तम होता है. किसी भी प्रकार की नकारात्मकता को दूर करने के लिए हनुमान चालिसा का पाठ विशेष माना गया है।

हनुमान चालीसा में कहा गया है कि हनुमान जी अष्टसिद्घि और नवनिधि के दाता कहा गया। जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है। उसकी हर मनोकामना हनुमान जी पूरी करते हैं चाहे वह धन संबंधी इच्छा ही क्यों न हो।

जब कभी भी आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़े मन में हनुमान जी का ध्यान करके हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर दीजिए।

कुछ ही हफ्तों में आपको समस्या का समाधान मिल जाएगा और आर्थिक चिंताएं दूर हो जाएगी। इस बात का ध्यान रखें कि पाठ किसी दिन छोड़ें नहीं। अगर यह क्रम मंगलवार से शुरू करें तो बेहतर रहेगा।

भूत पिशाच निकट नहीं आए, महावीर जब नाम सुनावे। इस दोहे से बताया गया है कि जो व्यक्ति नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसके आस-पास भूत-पिशाच और दूसरी नकारात्मक शक्तियां नहीं आती हैं।

हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने वाले व्यक्ति का मनोबल बढ़ जाता है और उसे किसी भी तरह का भय नहीं रहता है।

अगर किसी को कोई अनजाना भय डरा रहा हो तो उसे हर रात सोने से पहले हाथ पैर धोकर पवित्र मन से हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर देना चाहिए।

Next Story