Begin typing your search above and press return to search.

Shadani Darbar: शदाणी दरबार में महा सुहृत महा शाक्त यज्ञ, 5 दिनों तक चलेगा आयोजन

Shadani Darbar:

Shadani Darbar: शदाणी दरबार में महा सुहृत महा शाक्त यज्ञ, 5 दिनों तक चलेगा आयोजन
X
By Sanjeet Kumar

Shadani Darbar: रायपुर। श्री महा दिव्य देशम फाउंडेशन द्वारा माना (रायपुर) शदाणी दरबार के मंगलम भवन में पांच दिवसीय महा सुहृत महा शाक्त यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। तीसरे दिन गणपति होम के साथ सुबह 6 बजे प्रारंभ हुआ। उसके बाद प्रदोष यज्ञ हुआ।फिर महा सुहृत यज्ञ हुआ। उसके बाद महा मृत्युजम होम हुआ। इसके पहले द्वितीय दिवस में महा धन्वंतरि को विशेष यज्ञ हुआ था।पूज्य राजीव रकुल के अनुसार भगवान धन्वंतरि अमरता के देवता और देवताओं के चिकित्सक हैं। महाविष्णु के सर्वोच्च स्वरूप में वह आयुर्वेद के जनक हैं और अमृत को शुद्ध चेतना की ओर ले जाते हैं। यह यज्ञ समुदाय को संक्रमणों और बीमारियों से बचाने में मदद करता है। व्यक्ति को मानसिक शांति और अच्छा स्वास्थ प्रदान करता है और दीर्घकालिक बीमारी को ठीक करता है। व्यक्तियों में सकारात्क प्राण शक्ति को बढ़ाता है और आध्यामिकता की ओर बढ़ने में मदद करता है। साधकों के लिए ज्ञान संबंधी उच्च अवस्थाएं प्राप्त की जा सकती हैं। द्वादशी और प्रदोष के दिन किया गया होम शक्तिशाली माना जाता है।

विशेष यजमानों का विनुधि महा क्रिया किया गया। इसमें मनोविकृति, मंदबुद्धि, व्यसन और मादक द्रव्यों के सेवन के इलाज के लिए एक प्राचीन आयुर्वेदिक क्रिया। आयुर्वेद वैदिकाचार्य चित्त और मन में संतुलन लाने के लिए यह शक्तिशाली क्रिया है।


कुष्मांडा विशेष होम

संध्याकाल में कुष्मांडा यज्ञ अनुष्ठान किया गया। इसमें मनुष्य द्वारा अपने जीवन में संग्रहित पापों या बुरे कर्मों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। पूर्ण विश्वास और भक्ति के साथ किए जाने पर यह होम बुरे कर्मों को शुद्ध करता है। हिंसा, गाय की हत्या, गी-अनुशंसित भोजन खाने, किसी धार्मिक व्यक्ति की हत्या या उसका अपमान करने, विवाहेतर संबंधों, पारंपरिक और आध्यात्मिक मार्गो को छोडने आदि के कारण जमा हुए सभी पापों से छुटकारा पाने के लिए होम किया जाता है। मंत्र कुष्मांडा होम में लोगों द्वारा किए गए कुछ पापों को संबोधित किया जाता है और होम करने पर उन्हें विशेष रूप से इन पापों के दुष्प्रभावों से मुक्त किया जाता है।


उल्लिखित कुछ पाप निम्नांकित है: देव या पितृ कर्म में लापरवाही या अहंकारी होना।

दैनिक जीवन के कार्यों में झूठ बोलना। दूसरों के पीठ पीछे बुराई या बुराई करना। कोई व्यक्ति अपने गर्भ (गरबा) में रहते हुए माँ को कष्ट पहुंचाता है। हमारी जानकारी के साथ या उसके चिना कोई व्यक्ति अपने माता-पिता को मानसिक चोट पहुँचाता है। अपने बुजुर्गों, पुराहितों था आचार्यों से बात करते समय अभद्र भाषा का प्रयोग करना।

वन दुर्गा विशेष पूजा अनुष्ठान किया गया। क्योंकि वर्तमान छत्तीसगढ़ में दंडकारण्य की अधिष्ठात्री देवी वनदुर्गा का आह्वान भगवान राम ने सीता और लक्ष्मण के साथ अपने वनवास के दौरान किया था। भगवान राम ने अपनी दिव्य दृष्टि से देखा कि उनके भाई भरत अयोध्या छोड़ कर उनकी तलाश में घने जंगल में घूम रहे है। इस चुनौतीपूर्ण यात्रा के दौरान भरत की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, भगवान राम ने वन दुर्गा देवी की सहायता मांगी। देवी पवित्र स्थानों और आसपास रहने वाले अन्य आदि देवताओं की रक्षा करके पर्यावरण में संतुलन लाती है। वन देवी, जंगल और प्राकृतिक परिदृश्य की रक्षक हैं।

यह ताकत, जीवन शक्ति प्रदान करती है और कुल वर्धन (अगली पीड़ियों के लिए शक्ति) में मदद करती हैं। यह महा पूजा पूरे छत्तीसगढ़ राज्य और इसके वन क्षेत्रों के लिए है, जहां आने वाली पीढ़ियों के लिए हमारे जंगल को संरक्षित और संरक्षित किया जा सकता है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story