Begin typing your search above and press return to search.

Sawan somvar pooja: बीते सोमवार नहीं कर पाएं विशेष पूजा-उपाय, तो कोई बात नहीं इस सोमवार कर लें पूजा...आइए जानें क्या करें

Sawan Somvar Pooja : अगर किसी बाधा या कारण वश आपने बीते दो सोमवार को पूजा या विशेष उपाय नहीं किया है तो कल पड़ने वाले सावन के तीसरे सोमवार को कर डालिये, क्योंकि इस सोमवार को कुछ खास योग भी है।

Sawan somvar pooja: बीते सोमवार नहीं कर पाएं विशेष पूजा-उपाय, तो कोई बात नहीं इस सोमवार कर लें पूजा...आइए जानें क्या करें
X
By Meenu

Sawan somvar pooja : सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व होता है. कहा जाता है कि जो भी भक्त इस दौरान पूरी श्रद्धा से भगवान शिव की पूजा करता है उसके जीवन में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही भोलेनाथ का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. आपको बता दें कि सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू हो चुका है, जो 19 अगस्त 2024 को खत्म होगा.

ऐसे में हम आपको आज ये बताने जा रहे हैं कि अगर कोई बाधा या किसी कारण वश आपने बीते दो सोमवार को पूजा या विशेष उपाय नहीं किया है तो कल पड़ने वाले सावन के तीसरे सोमवार को कर डालिये, क्योंकि इस सोमवार को कुछ खास योग भी है। उस दिन सावन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है. जो शाम 06:03 पी एम तक है, उसके बाद से द्वितीया तिथि शुरू हो जाएगी.

इस दौरान आप कुछ खास उपाय करके भगवान शिव की कृपा पा सकते हैं. मान्यता है कि इन उपायों को करने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.




आर्थिक तंगी को दूर करने का उपाय

अगर आपके घर में लंबे समय से आर्थिक तंगी चल रही है। आप व्यापार और नौकरी के क्षेत्र में ठीक से पैसा नहीं कमा पा रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपको सावन सोमवार को किसी बेल के पेड़ के नीचे खड़े होकर जरूरतमंद लोगों को खीर और घी का दान करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। कुछ समय बाद व्यक्ति के जीवन से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।

सभी इच्छाएं होगी पूरी करें ये उपाय

अगर आपकी कोई मनोकामना पूरी नहीं हो रही है। ऐसी स्थिति में आपको सावन के महीने में एक छोटा सा पारद शिवलिंग लाना चाहिए। इसे अपने मंदिर में स्थापित करें और रोजाना दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल से स्नान कराएं। ऐसा करने से महादेव व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं और उसके जीवन से दरिद्रता दूर हो जाती है।

वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं दूर करेगा ये उपाय

अगर आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां हैं। पति-पत्नी के बीच तालमेल नहीं रहता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सावन भर जल में थोड़ा सा केसर डालकर उससे भगवान शिव का जलाभिषेक करें। सावन के सोमवार और मंगलवार को किसी सुहागन महिला को सुहाग का सामान जरूर दें। ऐसा करने से पति-पत्नी के जीवन की कई समस्याएं दूर होती हैं और खुशियां आती हैं।

सावन के पूरे महीने करें ये उपाय मिलेंगे कई लाभ

अगर आपको संतान से जुड़ी कोई समस्या आ रही है। इसके समाधान के लिए आपको सावन के पूरे महीने शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से संतान से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। अगर आप बार-बार बीमार पड़ते रहते हैं और बीमारियां आपका पीछा नहीं छोड़ती हैं। ऐसे में आपको दूध और जल मिलाकर उसमें थोड़े काले तिल डालकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। कुछ समय बाद इसका असर दिखने लगेगा और बीमारियां आना बंद हो जाएंगी।

Next Story