Begin typing your search above and press return to search.

Sarweshvari Ashram: फकीरी और आयुर्वेदिक दवा से मिर्गी का चमत्कारिक इलाज, सर्वेश्वरी आश्रम में उमड़ी भीड़, 256 मिर्गी पीड़ितों का उपचार...

Sarweshvari Ashram: सर्वेश्वरी समूह के आश्रमों में फकीरी और आयुर्वेदिक दवाइयों से मिर्गी का गारंटेड उपचार किया जाता है। वो भी निःशुल्क। उपर से पीड़ितों और परिजनों के ठहरने की व्यवस्था भी आश्रम द्वारा किया जाता है। याने सब कुछ फ्री। और साथ में बीमारी ठीक होने का भरोसा

Sarweshvari Ashram: फकीरी और आयुर्वेदिक दवा से मिर्गी का चमत्कारिक इलाज, सर्वेश्वरी आश्रम में उमड़ी भीड़, 256 मिर्गी पीड़ितों का उपचार...
X
By Gopal Rao

Sarweshvari Ashram: वाराणसी। पड़ाव स्थित अघोर पीठ श्री सर्वेश्वरी समूह संस्थान देवस्थानम्, अवधूत भगवान राम कुष्ठ सेवा आश्रम के प्रांगण में आज तड़के एक वृहद् निःशुल्क मिर्गी रोग चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में आश्रम के वैद्य रंजीत कुमार ने 15 बच्चों सहित कुल 256 मिर्गी रोग से पीड़ित मरीजों को सूर्योदय से पूर्व (वयस्कों को) और सूर्योदय के साथ बच्चों को आयुर्वेदिक व फकीरी दवा दी।


सूर्योदय से पहले

मिर्गी को ठीक करने के लिए आश्रम द्वारा जड़ी-बूटी से जिस दवाई का निर्माण किया गया है, उसे सूर्योदय से पहले दिया जाता है। तभी वह काम करेगा। सूर्योदय के बाद उसके सेवन से कोई फायदा नहीं। इसीलिए जिस दिन दवा वितरण कार्यक्रम होता है सूर्योदय से पहले सब कुछ निबट जाता है। यही वजह है कि इलाज के एक दिन पहले पीड़ितों और उनके परिजनों को आश्रम में बुला लिया जाता है।

नशा से दूर

वैद्य रंजीत कुमार ने आज मिर्गी की दवाई पिलाने के बाद सभी मरीजों को नशा से दूर रहने, परहेज करने और उचित खान-पान रखने सम्बन्धी निर्देश भी दिये। साथ ही अवधूत भगवान राम कुष्ठ सेवा आश्रम के प्रमुख वैद्य बैकुंठ नाथ पाण्डेय ने भी आवश्यकतानुसार मरीजों को आयुर्वेदिक दवा सम्बन्धी सुझाव दिया। ज्यादातर मरीज अपने अभिभावकों के साथ एक दिन पूर्व ही शनिवार 24 अगस्त की शाम तक आश्रम में आ गए थे। मरीजों और उनके सहयोगियों के ठहरने व भोजन की व्यवस्था संस्था की तरफ से निःशुल्क की गई। कुछ स्थानीय मरीज 25 अगस्त की भोर में भी आश्रम पहुँचकर दवा प्राप्त किये।

नेपाल तक से पहुंचे मरीज

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों के अलावा देश के विभिन्न प्रान्तों यथा बिहार, झारखण्ड, उत्तराखण्ड, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, असम तथा दिल्ली आदि के साथ ही नेपाल से भी मिर्गी रोग से पीड़ित लोग दवा लेने के लिए आये थे।

मिर्गी के उन्मूलन के लिए कटिबद्ध

गौरतलब है कि विश्ववंद्य संत परमपूज्य अघोरेश्वर बाबा भगवान राम जी द्वारा स्थापित संस्था श्री सर्वेश्वरी समूह तथा बाबा भगवान राम ट्रस्ट व अघोर परिषद् ट्रस्ट पूज्यपाद बाबा औघड़ गुरुपद संभव राम जी की अध्यक्षता व सान्निध्य में कुष्ठी जनों, पीड़ितों-उपेक्षितों और जरुरतमंदों की सेवा करने व समाज में सेवा करने की प्रेरणा हेतु अनेक लोककल्याणकारी कार्यक्रम निरंतर संचालित होता रहता है। इसी क्रम में संस्था मिर्गी रोग का समाज से उन्मूलन के लिए भी कृतसंकल्प है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story