Begin typing your search above and press return to search.

"Bhadra" on Rakshabandhan 2024 : रक्षाबंधन पर "भद्रा" का साया...जानिये कौन है भद्रा और क्यों नहीं बंधवाई जाति "भद्राकाल" में राखी

"Bhadra" on Rakshabandhan 2024 : माना जाता है कि भद्रा के समय राखी नहीं बांधनी चाहिए। 19 अगस्त रक्षाबंधन पर भद्रा का समय सुबह 5:53 पर है, उसके बाद वह दोपहर 1:32 तक रहेगा. राखी बांधने से पहले भद्रा काल पर विशेष ध्यान दिया जाता है, क्योंकि यह अशुभ समय है.

By Meenu

Bhadra on Rakshabandhan 2024 : रक्षाबंधन यानी राखी का त्योहार भाई और बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक है. राखी पर भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन लेता है, वहीं, बहन भाई की लंबी आयु की कामना करती है.

सावन के पूर्णिमा तिथि पर रक्षाबंधन मनाया जाता है. पंचांग के मुताबिक, इस साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त दिन सोमवार को रक्षाबंधन है.

इस महत्वपूर्ण पर्व के दिन राखी बंधवाते समय कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. इस दिन शुभ मुहूर्त का खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में इस बार रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया है.

माना जाता है कि भद्रा के समय राखी नहीं बांधनी चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और भद्रा के समय के बारे में और भद्राकाल में राखी बंधवाने से क्या होता है.


कौन है भद्रा? (Who is Bhadra)

पुराणों के अनुसार, भद्रा न्याय के देवता शनि देव की बहन यानी सूर्यदेव की पुत्री है। ऐसा कहा जाता है कि भद्रा का स्वभाव क्रोधी है। भद्रा के स्वभाव को काबू में करने के लिए भगवान ब्रह्मा ने उन्हें पंचांग के एक प्रमुख अंग विष्टि करण में स्थान दिया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भद्राकाल के दौरान शुभ और मांगलिक कार्य करना वर्जित है। भद्राकाल के समापन के बाद शुभ कार्य किए जा सकते हैं। इसलिए रक्षाबंधन पर राखी नहीं बांधी जाती है।


रक्षाबंधन पर कब है भद्रा


रक्षाबंधन पर भद्रा का समय सुबह 5:53 पर है, उसके बाद वह दोपहर 1:32 तक रहेगा. राखी बांधने से पहले भद्रा काल पर विशेष ध्यान दिया जाता है, क्योंकि यह अशुभ समय है. पौराणिक कथाओं के अनुसार लंकापति रावण को उसकी बहन ने भद्रा काल में राखी बांधी थी और इसके बाद प्रभु श्री राम के हाथों रावण का वध हुआ था. इस कारण से भद्रा काल में राखी बांधने की मनाही होती है. धार्मिक ग्रंथो में भद्रा काल का जिक्र किया गया है.


रक्षा सूत्र का क्या है महत्व?


रक्षा सूत्र पहनना या बंधवाने वाले व्यक्ति के विचार सकारात्मक होते हैं और मन शांत रहता है. इसका उद्देश्य भाई बहन के रिश्ते को मजबूत बनाए रखना है.


क्या है शुभ मुहूर्त?

इस साल रक्षाबंधन पर सुबह राखी बांधने का शुभ मुहूर्त नहीं है. शुभ मुहूर्त दोपहर 2:07 से रात्रि 8:20 तक रहेगा. वहीं अगर आप राखी बंधवाना चाहते हैं, तो प्रदोष काल में शाम 6:57 से रात के 9:10 तक राखी बंधवा सकते हैं, यह समय काफी शुभ है. इस बार सुबह भद्रा रहेगी इसलिए राखी नहीं बंधवा पाएंगे.

Next Story