Begin typing your search above and press return to search.

Raksha Bandhan and Sawan Somvar Vrat 2024 : भाई का मुंह फिर कैसे होगा मीठा... रक्षाबंधन को सावन सोमवार व्रत रखा जाएगा या नहीं, यहाँ जानें क्या कहते हैं पंडित और क्या है खास योग

Raksha Bandhan and Sawan Somvar Vrat 2024 : 19 अगस्त का दिन बेहद खास है। क्योंकि इस दिन हिंदुओं का प्रमुख त्योहार रक्षाबंधन तो रहेगा ही साथ ही सावन सोमवार व्रत भी रखा जाएगा। इस दिन श्रावण महीने का समापन भी हो रहा है। रक्षाबंधन को सावन सोमवार व्रत रखा जाएगा या नहीं इस बारे में पंडित क्या कहते हैं यहाँ जानें.

Raksha Bandhan and Sawan Somvar Vrat 2024 : भाई का मुंह फिर कैसे होगा मीठा... रक्षाबंधन को सावन सोमवार व्रत रखा जाएगा या नहीं, यहाँ जानें क्या कहते हैं पंडित और क्या है खास योग
X
By Meenu

Raksha Bandhan and Sawan Somvar Vrat 2024: रक्षाबंधन भाई बहन के बीच अटूट प्रेम और विश्वास का त्यौहार है. इस दिन बहनें अपने भाईयों को राखी बांधकर व उनका मुंह मीठा कराकर अपने रिश्ते में मिठास घोलती है. लेकिन इस वर्ष रक्षाबंधन (19 अगस्त) के दिन ख़ुशी के माहौल के बीच बहनें इस बात को लेकर दुविधा में है कि क्या राखी (रक्षाबंधन) के दिन सावन सोमवार व्रत रखना होगा या नहीं, क्योंकि इस दिन बहनें भाई को राखी बांधती हैं और मिठाई से उनका मुंह मीठा करती हैं, तो वहीं सभी लोग इस दिन तरह-तरह के स्वादिष्ट भोजन का भी आनंद लेते हैं।

इस बारे में जब शहर में मुख्य पंडितों से एनपीजी न्यूज़ ने बात की तो उनका कहना था की कोई भी लगातार व्रत पड़ता है उसमें अंतिम दिन का काफी महत्व होता है. अगर किसी कारणवश अड़चने भी आती है तो सेहत का ध्यान रखते हुए आप मन शांत रखकर और सिर्फ उपवास रखकर भी व्रत को पूरा कर सकते हैं. ऐसे में सावन महीने की समाप्ति श्रावण पूर्णिमा के दिन राखी के त्योहार के साथ होती है। ऐसे में अगर सावन के आखिरी दिन सोमवार पड़ता है तो इस दिन व्रत रखना ही होगा, भले आप ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे की आपका व्रत टूटे न.

वहीँ इस साल सावन माह के अंतिम दिन और रक्षा बंधन के दिन खास योग और संयोगों का निर्माण होने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के विद्वानों के अनुसार इस बार 90 सालों के बाद सावन पूर्णिमा का दिन बहुत खास होने वाला है.


रक्षाबंधन पर सावन सोमवार व्रत रखना है या नहीं



सबसे पहले तो ये बता दें कि सावन महीने की समाप्ति श्रावण पूर्णिमा के दिन राखी के त्योहार के साथ होती है। ऐसे में अगर सावन के आखिरी दिन सोमवार पड़ता है तो इस दिन व्रत रखना ही होगा। क्योंकि तभी सावन सोमवार व्रत संपूर्ण माना जाएगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका व्रत अधूरा रह जाएगा।


सावन सोमवार व्रत में ऐसे मनाए रक्षाबंधन

अगर भाई-बहन दोनों ने सावन सोमवार व्रत रखे हैं तो ऐसे में भाई को राखी बांधने के बाद उनका मुंह मीठा करने के लिए व्रत वाली मिठाई का चुनाव करें। आप चाहें तो घर पर सिंघाडे के आटे का हलवा या आलू का हलवा बनाकर उससे मुंह मीठा कर सकते हैं। इसके अलावा व्रत की कुछ स्पेशल मिठाइयां भी आती हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।


रक्षा बंधन पर बनेंगे ये खास योग

19 अगस्त को सावन पूर्णिमा के दिन धूमधाम से रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाएगा. पूरे देश में सावन पूर्णिमा को भगवान शिव की पूजा करने की परंपरा है. इस दिन भक्त शिव मंदिरों में भोलेनाथ का दर्शन करने पहुंचते हैं. इस बार सावन पूर्णिमा के दिन 90 सालों के बाद खास योग का निर्माण होने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के विद्वानों के अनुसार सावन पूर्णिमा के दिन सर्वार्थ सिद्ध योग, रवि योग, शोभन योग के साथ श्रवण नक्षत्र बन रहा है. इसके साथ ही सावन पूर्णिमा सोमवार को है. इस दिन चंद्रदेव कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. चंद्रदेव के स्वामी स्वयं भोलेनाथ हैं. इस दिन सिंह राशि में सूर्य, बुध और शुक्र की युति हो रही है. इससे शुक्रादित्य, बुधादित्य और लक्ष्मी नारायण योग, त्रिग्रही योग बन रहा है. ग्रहों और योगों के कारण कुछ राशियों पर भगवान शिव के साथ साथ शनिदेव की भी कृपा रहेगी.

शोभन योग में करें नए कार्य का आरंभ

सावन पूर्णिमा के दिन दुर्लभ शोभन योग का निर्माण होने वाला है. यह योग देर रात 12 बजकर 47 मिनट बन रहा है. इस योग में नए कार्यों का श्री गणेश करना अति शुभ और फलदाई माना जाता है. इस योग में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की लक्ष्मी नारायण रूप की पूजा से धन्य धान्य की प्राप्ति होती है.

रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2024

रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 01:30 बजे से रात 09:08 बजे तक रहेगा। राखी के लिये अपराह्न का मुहूर्त दोपहर 01:43 बजे से शाम 04:20 बजे तक रहेगा। रक्षाबंधन के दिन प्रदोष काल का मुहूर्त शाम 06:56 बजे से रात 09:08 बजे तक है। रक्षा बन्धन पर भद्रा का अंत दोपहर 01:30 बजे होगा।

Next Story