Begin typing your search above and press return to search.

Papaya Facial at Home: करवा चौथ पर दुल्हन जैसी ताजगी के लिए पपीते का फेसियल, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

Papaya Facial at Home: करवा चौथ पर दुल्हन जैसी ताजगी के लिए पपीते का फेसियल, चेहरे पर आएगा गजब का निखार
X
By Gopal Rao

Papaya Facial at Home: करवा चौथ सामने है और चंद रोज़ बाद दिवाली। ऐसे में हर महिला की ख्वाहिश होती है कि हर संभव तरीके से वह सुंदर नज़र आए। चेहरे पर दाग धब्बे,झाइयां,एजिंग साइन्स, डल स्किन और खिंचाव जैसी बहुत सी समस्याएं ऐसी होती हैं जो आसानी से पीछा नहीं छोड़तीं। इन तमाम समस्याओं के बावजूद अगर आप अपने चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो और फेस्टिव निखार चाहती हैं तो आपको सिर्फ दस रुपए का एक छोटा सा पपीता खरीदने की जरूरत है। फिर आप घर बैठे बड़े आराम से इस छोटे से पपीते से पपाया फेशियल कर सकती हैं।

'पपाया फेशियल' क्यों है खास

पपाया फेशियल लेडीज़ के बीच बहुत लोकप्रिय है। इसकी वजह से पपाया फेशियल के दमदार रिजल्ट्स। दरअसल पपीते में भरपूर पोटेशियम पाया जाता है जो स्किन की नमी बरकरार रखता है। साथ ही इसमें एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते है जिससे वक्त से पहले झुर्रियां नहीं आतीं। पपीते में मौजूद फ्लेवोनाॅयड्स स्किन में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है इससे उम्र से पहले ही नजर आने वाले एजिंग साइन से बचा जा सकता है।

पपाया फेशियल के लिए फाॅलो करें ये स्टेप्स

क्लींज़िग है पहला स्टेप

फेशियल का पहला स्टेप होता है क्लींजिंग। सबसे पहले चेहरे को अच्छे से धो लें।अब एक पका हुआ छोटा सा पपीता लें। इसके छोटे-छोटे पीस कर के मिक्सर में पेस्ट बना लें।अब एक छोटे बाउल में एक चम्मच पपीते का पल्प लें और इसमें दो चम्मच कच्चा दूध मिक्स करें। क्लींजिंग के लिए यही दोनों चीज़ें पर्याप्त हैं। कच्चा दूध चेहरे की अच्छी तरह क्लींजिंग करने में मदद करता है। यह पोर्स की अच्छे से सफाई करता है। इसे आपको सर्कुलर मोशन में एक मिनट तक चेहरे पर लगाना है। इससे पोर्स में जमी गंदगी निकल जाएगी। अब काॅटन से इसे पोंछ लें।

सेकंड स्टेप में करें स्क्रबिंग

स्किन की डेड सेल को रिमूव करने के लिए स्क्रबिंग की जाती है। पपाया स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच पपीते का पल्प मिलाएं। चावल के आटे में तेल को सोखने वाले गुण होते हैं। यह ऑइली स्किन वालों के लिए काफी फायदेमंद है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। स्क्रबिंग से डेड सेल रिमूव होती है। साथ ही साथ ब्लैक हेड्स भी रिमूव होते है। दो मिनट तक चेहरे पर स्क्रिबंग करें। अब चेहरा धो लें।

तीसरा स्टेप है मसाज

मसाज से चेहरे पर ताजगी और ग्लो आएगा। पपाया क्रीम बनाने के लिए एक चम्मच पपाया पल्प और दो चम्मच फ्रेश एलोवेरा पल्प लें। फ्रेश एलोवेरा न मिले तो बाजार से जेल भी ले सकते हैं। एलोवेरा स्किन को माइश्चराइज़ करता है। साथ ही यह फाइन लाइंस,झुर्रियां,सन बर्न, डार्क सर्कल्स और झाइंयों को भी दूर करता है। इन दोनों को अच्छे से मिला लें। आपका पपाया क्रीम तैयार है। मसाज सर्कुलर मोशन में और फिर नीचे से ऊपर की ओर करें। साथ ही गर्दन पर भी ध्यान से करें। पांच मिनट तक आपको मसाज करनी है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। चेहरे पर ग्लो आता है। एजिंग साइन दूर होते हैं और अद्भुत ताजगी नजर आती है। अब ठंडे पानी से इसे धो लें।

आखिरी स्टेप में लगाएं पपाया मास्क

इसके लिए दो चम्मच पपाया पल्प और एक चम्मच शहद को मिक्स करें। शहद स्किन को साॅफ्ट बनाता है। अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। यदि आपको नींबू सूट नहीं करता है तो इसे छोड़ दें। इसकी जगह आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें। सभी को अच्छी तरह मिक्स करें। मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। साथ ही कानों के पास भी लगाएं। अब अगर आपके पास मास्क बच जाएं तो पांच सात मिनट बाद जब पहली लेयर सूख जाए तो एक और परत लगाएं। पंद्रह मिनट बाद चेहरा साफ कर लें। आखिर में चेहरे पर माइश्चराइजर ज़रूर लगाएं। पपाया फेशियल करने से पहले और बाद के अपने चेहरे में आए फर्क को खुद महसूस करें। आपका दिल खुशी से बाग-बाग हो जाएगा।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story