Begin typing your search above and press return to search.

Navratri 2023 Ki Dhoom :इस बार घर से बाहर मनाएं नवरात्रि और दशहरा, जगह को लेकर है कन्फ्यूज तो यहां देखें लंबी है लिस्ट

Navratri 2023 Ki Dhoom नवरात्रि में इस बार है शहर से बाहर जाने का मन तो इन जगहों को एकबार देख सकते हैं, जहां रहती है दुर्गा पूजा की अलग ही धूम,...

Navratri 2023 Ki Dhoom :इस बार घर से बाहर मनाएं नवरात्रि और दशहरा, जगह को लेकर है कन्फ्यूज तो यहां देखें लंबी है लिस्ट
X

Sharadiya Navratri

By Shanti Suman

Navratri 2023 Ki Dhoom: नवरात्रि का हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है। इस बार नवरात्रि 15 अक्टूबर, 2023 से शुरू होगी और समापन 24अक्टूबर को होगा। 9 दिन तक चलने वाले माता के नवरात्रों का भक्तों को बेसर्बी से इंतजार होता है। वैसे तो ज्यादातर लोग घर पर ही नवरात्रि में मां की भक्ति करते हैं अगर आप नवरात्रि में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जान लीजिये कि भारत के अलग अलग राज्यों में नवरात्रि किस तरह मनाई जाती है। नवरात्रि देवी दुर्गा को समर्पित है, लेकिन दक्षिण भारत के कुछ राज्य इसे ज्ञान की देवी सरस्वती जैसे अन्य हिंदू देवताओं को भी समर्पित करते हैं। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि भारत के अलग-अलग राज्यों में किस तरह नवरात्रि मनाई जाती है। वैसे तो पश्चिम बंगाल यानि कोलकत्ता का दुर्गा पूजा वर्ल्ड फेमस है, लेकिन आज के समय में बहुत जगह नवरात्रि की धूम अलग अलग तरीके से रहती है। कही गरबा तोकहीं डांडिया और कही दुर्गा मां के पंड़ाल। आप अगर घूमना चाहते हैं तो शायद इससे आपको कुछ मदद मिले...

इस नवरात्रि यहां जाएं घूमने

राजस्थान में नवरात्रि - यहां नवरात्रि में प्रसिद्ध दशहरा मेला देखने लायक है। रावण का सबसे ऊंचा, 72 फुट का पुतला लगाया जाता है और फिर उसे दशहरे पर फूंका जाता है। राजस्थान के विभिन्न शहरों में धनतेरस तक 20 दिनों के मेले का आयोजन किया जाता है, जो भारत में एक और धार्मिक त्योहार दिवाली की शुरुआत का प्रतीक है।

गुजरात में नवरात्रि - यहां नवरात्रि मनाने का एक अनोखा तरीका है। देवी दुर्गा और उनके नौ अलग-अलग अवतारों का सम्मान करने के लिए भक्त नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। हर शाम दीयों से जगमगाते मिट्टी के बर्तन में अपनी प्रार्थना समर्पित की जाती है। गुजरात में नवरात्रि को गरबा रास के लिए भी जाना जाता है, जो पुरुषों और महिलाओं द्वारा गरबो या दुर्गा की मूर्ति के आसपास किया जाने वाला एक पारंपरिक नृत्य है।

आंध्र प्रदेश में नवरात्रि - नवरात्रि में आंध्र प्रदेश में मां गौरी की पूजा की जाती है। अविवाहित लड़कियां अपनी पसंद के जीवनसाथी की तलाश में सांप्रदायिक पूजा में शामिल होती हैं। त्योहार को तेलुगु भाषा में बथुकम्मा पांडुगा कहा जाता है जिसका अर्थ है देवी मां, जीवित आओ! देवी मां की पूजा के लिए महिलाएं समय-सम्मानित शैली में फूलों के ढेर बनाती हैं। उत्सव के अंतिम दिन इस ढेर को किसी झील या नदी में विसर्जित कर दिया जाता है।

कर्नाटक में नवरात्रि -मैसूर दशहरा कर्नाटक का फेमस है, जिसे मैसूर शहर मे खुशी के साथ मनाया जाता है। महानवमी (नौवां दिन) पर शाही तलवार को पूजा के लिए एक सिंहासन पर बैठाया जाता है और हाथियों और घोड़ों के जुलूस पर ले जाया जाता है। 10वें दिन (दशमी) नर्तकियों और संगीतकारों का एक और भव्य जुलूस एक हाथी के ऊपर सोने की काठी पर सवार देवी चामुंडेश्वरी (दुर्गा का एक रूप) की छवि को ले जाते हुए शहर भर में जश्न मनाया जाता है।

तमिलनाडु में नवरात्रि - तमिलनाडु में नवरात्रि में न केवल दुर्गा बल्कि लक्ष्मी और सरस्वती जैसी अन्य हिंदू देवी-देवताओं को भी पूजा जाता है। तीन देवी-देवताओं की तीन अलग-अलग दिनों में पूजा की जाती है। तमिलनाडु में नवरात्रि समारोहों का एक अन्य रिवाज कोलू (गुड़िया की मूर्तियां) का प्रदर्शन है, जिन्हें हिंदू धर्मग्रंथों से लोकप्रिय लेजेंड्स को बताने के लिए अरेंज किया जाता है। इसके साथ ही कई हिस्सों में महानवमी के दिन आयुध पूजा भी बहुत धूमधाम से की जाती है।

हिमाचल प्रदेश में नवरात्रि - हिमाचल में यह त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। हिमाचल प्रदेश में नवरात्रि समारोह तब शुरू होते हैं जब शेष भारत पूजा को बंद करने के करीब आता है। कुल्लु घाटी के ढालपुर मैदान में, भगवान रघुनाथ (राम) की नौ दिनों तक चलने वाले उत्सव के दौरान अन्य देवताओं के साथ पूजा की जाती है। त्योहार के दसवें दिन को कुल्लू दशहरा कहा जाता है।

पश्चिम बंगाल में नवरात्रि- देवी दुर्गा, भगवान गणेश, कार्तिकेय, मां सरस्वती और लक्ष्मी की सुंदर मूर्तियों को स्थापित करने के लिए पश्चिम बंगाल में हर साल अलग अलग थीम पर भव्य पंडाल सजाये जाते हैं। दशमी के दिन देवी को धूमधाम से विदा किया जाता है। असम, झारखंड और त्रिपुरा में भी देवी की पूजा करने की इसी तरह की प्रथा का पालन करता है। पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान ढाक की थाप पर नाचना, स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद उठाना, सुंदर पोशाक पहनना, अवश्य किया जाना चाहिए।

उत्तर प्रदेश- बिहार में नवरात्रि -उत्तर प्रदेश और बिहार में नवरात्रि रामलीला के साथ मनाई जाती है। इस दौरान भगवान राम के जीवन को नाटकीय रूप में सिनेमाघरों, मंदिरों और ग्रामीण क्षेत्रों में पंडाल आदि लगा कर दिखाया जाता है। यूपी और बिहार राज्यों में दुर्गा पूजा के तरीके में कई समानताएं हैं। वे पूजा के अंतिम दिनों में छोटी लड़कियों को पूजते हैं। पवित्र मंदिरों में देवी की विशेष पूजा करने के अलावा, स्थानीय लोग पंडाल सजाते हैं और दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं।

Next Story