Begin typing your search above and press return to search.

Morning tips: रोज सुबह उठते ही करें ये काम , नही हो होगी धन की कमी

Morning tips: कुछ लोग अपने हाथों की दोनों हथेलियों को जोड़कर देखते है .मान्यता है ऐसा करने से विष्णु भगवान की कृपा आप पर बनती है

Morning tips: रोज सुबह उठते ही करें ये काम , नही हो होगी धन की कमी
X
By Neha Yadav

Morning tips सुबह का समय बेहद शुभ माना जाता है ,.पूजा पाठ जैसे कम के लिए ये समय सबसे शुभ होता और अच्छा होता है .लेकिन आजकल लोग इतने व्यस्त हो चुके है कि सुबह उठते ही अपने रोजमर्रा के कामों भी लग जाते है फ़ोन चलाने में व्यस्त हो जाते है .पर सुबह उठते ही हमे अपने बिज़ी लाइफस्टाइल से थोडा समय निकाल कर कुछ धार्मिक कार्य कर लेने चाहिए .जिसका शुभ प्रभाव जीवन भर व्यक्ति पर बना रहता है ,हिंदू धर्म ग्रंथों सुबह उठकर भगवान का नाम लेना , सूर्यदेव को प्रणाम करने से जैसे कई छोटे छोटे कार्य बताये गये है ,लेकिन क्या आप जानते है ये कार्य आपके जीवन पर कितना शुभ प्रभाव डालते है .इससे आपके घर में आपके जीवन में सकारात्मक उर्जा का वास होता है .आपके सारे बिगड़े काम बनने लगते है . धार्मिक ग्रंथो में कुछ कार्य बताये गये है जिन्हें रोज सुबह उठते ही करना चाहिए जिससे आपके घर माँ लक्ष्मी विराजेगी और कभी धन की कमी नही होगी तो चलिए जानते है कौन से है वो कार्य .

रोज सुबह करे ये काम

अपने हथेलियों के दर्शन : आपने कई बार पूर्वजों से सुना होगा या उन्हें देखा होगा वो सुबह उठते ही अपने हाथो सबसे पहले अपने हाथों की दोनों हथेलियों को जोड़कर देखते है .मान्यता है ऐसा करने से विष्णु भगवान की कृपा आप पर बनती है साथ ही पुरे दिन मन शांत रहता है इसलिए रोज सुबह उठते ही अपने हथेलियों के दर्शन करना चाहिए .

सूर्यदेव को अर्घ्य : सुबह उठते ही नहाने के बाद सर्वप्रथम सूर्यदेव को ताम्बे के लोटे से अर्घ्य देना चाहिए .सूर्यदेव को अर्घ्य देना बहुत शुभ माना गया है .साथ ही मान्जायता है इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है जिससे व्यक्ति की उन्नति होती है .

भगवान से प्रार्थना : रोज सुबह नहाने के बाद पूरी श्रध्दा से भगवान की पूजा करे .थोडा समय निकाल कर भगवान ध्यान जरुर करना चाहिए .साथ ही भगवान से प्रार्थना कर उन्हें आपको जो कुछ भी दिया उसके लिए धन्यवाद करे .

धार्मिक ग्रंथो का पाठ : सुबह स्नान के बाद कोई धार्मिक किताब जैसे भागवत गीता या वेद का पाठ जरुर करना चाहिए इससे शारीरिक और मानसिक तौर पर ऊर्जा मिलती है . साथ ही सकारात्मक उर्जा का संचार होता है .

गाय की पूजा : रोज सुबह रोटी खिलाएं साथ ही गाय की पूजा करे ,हिन्दू धर्म में गाय का भगवान का रूप माना गया है .रोज ऐसा करने से आप पर ईश्वर की कृपा बनेगी .गाय की पूजा करने माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है साथ ही घर में धन संपत्ति की कभी कमी नही होगी .

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story