Begin typing your search above and press return to search.

Mangalwar Upay : बार-बार मिल रही है असफलता, तो मंगलवार के दिन करें ये उपाय

Mangalwar Upay : बार-बार मिल रही है असफलता, तो मंगलवार के दिन करें ये उपाय
X
By Neha Yadav

Mangalwar Upay : हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित है उन विशेष दिनों में पूजा अर्चना करने से भगवान प्रसन्न होते है साथ ही भगवान की कृपा आप पर बनती है. इन्ही में से है मंगलवार का दिन .मंगलवार का दिन संकट मोचन भगवान हनुमान को समर्पित है .मंगलवार के दिन विशेष रूप से भगवान हनुमान कि पूजा की जाती है . ज्योतिष अनुसार मंगलवार के दिन पूजा-पाठ और व्रत से करने से भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं और जीवन के सारे संकट को हर लेते है .जीवन में आ रही सारी रुकावटें दूर हो जाती है .माना जाता है संकट मोचन हनुमान बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते है और जिस भक्त पर भगवान प्रसन्न हो जाते है उनका जीवन खुशियों से भर देते है . ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के दिन से जुड़े कुछ उपाय भी बताएं गयें है जिससे भगवान हनुमान प्रसन्न होंगे और सारी परेशानी दूर होगी .तो जानिए मंगलवार के दिन कौन से उपाय करें .

मंगलवार के दिन करें ये उपाय :

हनुमान चालीसा का पाठ : मंगलवार के दिन विधि विधान से पूजा अर्चना कर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए . ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से जीवन में आने वाली परेशानियाँ दूर होने लगती है और बिगड़े काम बनने लगते है .

माला चढ़ाएं: मंगलवार के दिन शाम को हनुमान मंदिर जाकर भगवान हनुमान को माला चढ़ानी चाहिए . धार्मिक मान्यता अनुसार मंगलवार के दिन माला चढ़ाने परिवार में खुशियाँ बनी रहती है .साथ ही परिवार पर आने वाला हर संकट दूर रहता है .

राम रक्षा स्त्रोत का पाठ : कुछ लोगों को कम ही मेहनत में जीवन में काफी तरक्की मिलती है और कुछ लोग ऐसे होते है जो कितना भी मेहनत कर ले जीवन में हमेशा असफलता है मिलती है .ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर जाकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए .मान्यता है राम रक्षा स्त्रोत के पाठ से आपके जीवन सफलता आने लगेगी .

नींबू-मिर्च लटकायें : धार्मिक मान्यता अनुसार जब बनते हुए कम बिगड़ने लगे , परिवार के सदस्यों की बार बार तबियत बिगड़ने लगे , बिजनेस में केवल नुकसान हो तो इन सब का कारण नकारात्मक ऊर्जा हो सकती है .घर या कार्यस्थल में अगर नकारात्मक ऊर्जा हो तो अशुभ घटनाये घटने लगती है ऐसे में मंगलवार के दिन नींबू-मिर्च लटकायें .

घी का दीपक जलाएं : मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा के दौरान घी का दीपक जलाना चाहिए . यदि आप घी का दीपक नही सकते तो सरसों के तेल का भी दीपक जलाया जा सकता है .


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story