Begin typing your search above and press return to search.

मंगलवार करे ये सारे काम, बजरंगबली होंगे प्रसन्न करें, जानिए खुशहाल जीवन के लिए मंगल के अचुक उपाय...

मंगलवार करे ये सारे काम, बजरंगबली होंगे प्रसन्न करें, जानिए खुशहाल जीवन के लिए मंगल के अचुक उपाय...
X
By NPG News

आज मंगलवार है। बजरंबली पाप, दुख एवं कष्टों से दूर करके अपने भक्तों के जीवन में सुख शांति लाते हैं। ऐसा माना जाता है कि, जिन पर हनुमान जी की कृपा होती है, वे सभी प्रकार के संकटों एवं बाधाओं से मुक्ति पाकर अपने काम में सफलता प्राप्त करते हैं।इसलिए जानते हैं आज बजरंगबली को कैसे प्रसन्न करें

आज मंगलवार का दिन हैं। इस दिन मंगल ही मंगल होता है। मंगलवार के दिन को हनुमानजी से जोड़कर भी देखा जाता है। ऐसा कहते है कि यह दिन बजरंगबली को अतिप्रिय है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से संकटमोचन पवनसूत की कृपा प्राप्त होती है और संकटों से मुक्ति मिलती है।

जीवन से दुखों को दूर कर सुख देने का काम हनुमान जी करते हैं वो जल्दी प्रसन्न होने वाले देव है। अगर कोई कष्ट हो तो हर मंगलवार हनुमान मंदिर में जाकर नारियल, सिंदूर, चमेली का तेल, केवड़े का इत्र, गुलाब की माला और गुड़ चना चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे आप पर उनकी कृपा दृष्टी बनी रहेगी। हनुमान मंदिर जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। मंगलवार या शनिवार को हनुमानजी को चोला चढ़ाएं।

मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर नहाकर साफ कपड़े पहनें। अब घर पर या मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा होती है। इसके साथ ही जीवन में आने वाले संकटों से बचाव रहता है। इसके साथ ही बहन या बुआ को लाल रंग के वस्त्र भेंट स्वरूप देना शुभ माना जाता है।

मंगलवार के उपाय

मंगलवार के दिन दान करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। ऐसे में आप अपने ऊपर बजरंगबली की कृपा बनाएं रखने के लिए अपने सामर्थ्य अनुसार जरूर दान करें। मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ और चना खिलाना भी शुभ माना जाता है।

मंगलवार के दिन राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करिए। ऐसा करने से आपके सभी कष्ट और पाप दूर हो जाएंगे और हनुमान जी शत्रुओं से आपकी रक्षा करेंगे।

हनुमान जी को लाल रंग काफी पसंद होता है। ऐसे में मंगलवार के दिन अगर आप लाल चंदन, केसर, गेहूं, तांबा, लाल गुलाब, सिंदूर, बूंदी के लड्डू आदि का दान करते हैं, तो यह अति उत्तम माना जाता है। ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा जरूर प्राप्त होती है। इससे मंगल दोष भी दूर हो सकता है।

काम में सिद्धि पाने के लिए मंगलवार एवं शनिवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर एवं चमेली के तेल का चोला चढ़ाना भी रामबाण विधान माना जाता है। ऐसा आपको पांच मंगलवार या पांच शनिवार करना चाहिए। आपको हनुमान जी की कृपा जरूर प्राप्त होगी।

ऊं हुन हनुमनते नम: का 108 बार जाप करें। मंगल का व्रत भी आप इस दिन रख सकते हैं। ऐसा करने पर हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त हो जाती है। सुंदरकांड का पाठ करने पर सारे दुख कष्ट खत्म हो जाते हैं।

मंगलवार को सुबह स्नान करने के बाद में गाय को रोटी खिलाने पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसने लगती है। इस दिन एक नारियल को लेकर उसे अपने सिर के ऊपर से सात बार घुमाना होगा और यह नारियल किसी भी हनुमान मंदिर में रख देना होगा। मान्यता के अनुसार ऐसा करने पर धन वृद्धि होने लग जाती है।

मंगलवार को 11 पीपल के पत्ते लेकर उसे साफ पानी से धोकर पत्तों पर चंदन से श्री राम लिख दे। फिर इन पत्तों को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा देना चाहिए। मान्यता के अनुसार ऐसा करने पर आर्थिक संकट खत्म हो जाते हैं।

इस दिन पर पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। दीपक में काली उड़द के कुछ दाने भी डाल देना चाहिए। यह काम शाम के समय पर करना चाहिए।

Next Story