Begin typing your search above and press return to search.

Mangalvar Upay: हनुमानजी से मिलेगा मनचाहा वरदान, दूर होगा हर कष्ट, मंगलवार को जब चढ़ायेंगे ये प्रसाद

Mangalvar Upay: मंगल ग्रह की मजबूती और हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार का दिन बहुत अच्छा होता है। जानते हैं इस दिन कैसे प्रसन्न करें

Mangalvar  Upay: हनुमानजी से मिलेगा मनचाहा वरदान, दूर होगा हर कष्ट, मंगलवार को जब चढ़ायेंगे ये प्रसाद
X
By Shanti Suman

Mangalvar Upay: मंगलवार के दिन बजरंगबली की आराधना से मंगल गर्ह मजबूत होता है। हनुमान जी जीवन के सभी कष्ट दूर करने के लिए जाने जाते हैं। यही वजह है कि भक्त उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते रहते हैं। कोई हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो कोई उनकी पूजा पाठ करता है। हनुमान जी को भोग लगाने की परंपरा भी है। इस दौरान आप कुछ खास चीजों का भोग लगाकर उन्हें जल्दी प्रसन्न कर सकते हैं। इससे आपके कई कष्ट दूर हो जाएंगे। जानते हैं कि बजरंगबली को किन-किन चीजों का प्रसाद चढ़ाना चाहिए।

हनुमान जी को चढ़ाये ये प्रसाद

  • बजरंगबली को बेसन के लड्डू सबसे अधिक प्रिय होते हैं। इसे शनिवार या मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में अवश्य चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी आपसे प्रसन्न होंगे और आपकी मनचाही इच्छा पूरी करेंगे। इस भोग को चढ़ाने के बाद इसे किसी ब्राह्मण या गरीब को अवश्य दें। इससे आपकी मनोकामना जल्दी पूर्ण होगी।
  • हनुमान जी को पंचमेवा का भोग भी लगाना शुभ माना जाता है। इसमें आप काजू, बादाम, किशमिश, छुआरा, खोपरागिट जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं। पंचमेवा का यह भोग आप मंदिर में या अपने घर में स्थित हनुमान जी की मूर्ति के सामने लगा सकते हैं। इसे लगाते समय आप हनुमान जी को अपने जीवन की समस्याएं बता सकते हैं। वह जल्द इसका निवारण करेंगे।
  • गुड़ चना और चिरौंजी का प्रसाद हनुमान जी का प्रिय होता है। इसे भक्त बड़ी मात्रा में हनुमान जी को चढ़ाते हैं। यह सबसे सस्ता प्रसाद भी होता है। इसे हर वर्ग का भक्त अफोर्ड कर सकता है। यह प्रसाद चढ़ाने के बाद आपका भाग्य आपका साथ देने लगता है। आपकी सभी इच्छाएं पूरी होने लगती है। सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। बजरंगबली का आशीर्वाद आपके सिर पर बना रहता है।
  • नारियल एक ऐसा प्रसाद है जो लगभग सभी देवी देवताओं को चढ़ाया जाता है। यहां मंदिरों में सबसे ज्यादा चढ़ाया जाने वाला प्रसाद है। हनुमान जी भी इस श्रीफल यानी नारियल को पसंद करते हैं। आप हर मंगलवार या शनिवार हनुमान मंदिर में यह नारियल का प्रसाद जरुर चढ़ाएं। इससे हनुमान जी आपकी सभी परेशानियां दूर कर देंगे। आपको जीवन में कभी कोई तकलीफ नहीं आएगी।
    • हनुमान जी को मिश्री या फिर उससे बना लड्डू का प्रसाद ही चढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप मोदक के लड्डू भी हनुमान जी को चढ़ा सकते हैं। इस तरह के प्रसाद हनुमान जी को भी होते हैं। इन्हें चढ़ाने वाले भक्तों पर हनुमान जी की कृपा बनी रहती है। शत्रु उनका का बाल भी बांका नहीं कर पाते हैं। वह हमेशा सुरक्षित रहते हैं।

      • इमरती का भोग लगाने से हनुमान जी अत्यंत प्रसन्न होते हैं। आपकी जो भी मनोकामनाएं हैं, वे पूर्ण हो जाएंगी। बस, मंगलवार या किसी भी दिन हनुमानजी को इमरती चढ़ा आएं। इमरती हनुमानजी को प्रिय है।
      • हनुमानजी को और मंगलनाथ पर केसर-भात का भोग लगाया जाता है। केसर भात अर्पित करके मंगल की शांति होती है। केसर-भात के भोग से हनुमानजी बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं। आप 5 मंगलवार हनुमानजी को यह केसर भात चढ़ा कर मनचाहा वरदान मांग सकते हैं।
      • गेहूं के आटे में गुड़, इलायची, नारियल का बूरा, घी, दूध आदि मिलाकर रोट बनाया जाता है। हनुमानजी को मंगलवार के दिन रोट या मीठा रोटी का भोग बहुत ही शुभ माना गया है और मनवांछित फल मिलता है।आप इसे सेंककर रोटी जैसा बनाकर या पूरियों की तरह तलकर इसका भोग लगाते हैं। मीठी रोटी या रोट हनुमानजी को बहुत प्रिय है।
      • प्रतिदिन हनुमान चालीसा पढ़ते हुए कम से कम 3 माह में 1 बार चोला चढ़ाते रहने से व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार का संकट नहीं आता है। और अगर कोई संकट है तो वह मिट जाता है। सिन्दूर और चमेली के तेल का दीपक जलाकर हनुमानजी को लाल लंगोट अर्पित करें। भूत प्रेत विघ्न बढ़ा कोर्ट केस आदि हर समस्या का समाधान।
      • हनुमानजी अपने कांधे पर जनेऊ धारण करते है। दुर्भाग्य से मुक्ति हेतु हनुमानजी को मंगलवार को जनेऊ चढ़ाई जाती है। जनेऊ को यज्ञोपवीत भी कहते हैं।
Next Story