Begin typing your search above and press return to search.

Makhane ki Kheer Recipe: शिव जी को मखाने के खीर का भोग लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है, ऐसे बनाएं खीर

Makhane ki Kheer Recipe: शिव जी को मखाने के खीर का भोग लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है, ऐसे बनाएं खीर
X
By sangeeta

सावन का महीना है और माहौल शिवमय हो चुका है। भगवान शिव के उपासक जानते हैं कि उन्हें खीर का भोग बहुत भाता है। कहा जाता है कि शिव जी को मखाने की खीर का भोग लगाने पर घर में सुख- समृद्धि आती है। साथ ही अगर सावन महीने में आप व्रत भी रखते हों तो मखाने की खीर आप भी खा सकते हें। मखाना कार्ब्स, कैल्शियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे फायदेमंद तत्वों से भरा होता है और इसके साथ जब दूध की गुडनेस मिल जाती है तो कमाल हो जाता है। मखाना खीर खाकर आप दिन भर एनर्जी से भरे रहेंगे। तो आइए स्वादिष्ट मखाना खीर रेसिपी जानते हैं।

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

दूध - 1 लीटर

मखाने - 1 कप

चीनी - 1/2 कप

घी - 1 टीस्पून

चिरौंजी- 1 टीस्पून

काजू - 2 टी स्पून बारीक कटे

बादाम - 2 टी स्पून बारीक कटे

किशमिश- 2 टी स्पून

इलायची पाउडर-1/2 टी स्पून

केसर - 2-3 लच्छे

घी - 2 टी स्पून

मखाने की खीर ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले आप एक कड़ाही में एक टी स्पून घी गर्म करें। अब इसमें मखाने डालें और हल्का करारा होने तक सेंक लें। घी में भुने मखाने बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। इन्हें एक कटोरी में निकाल लें।

2. अब वापस कड़ाही में एक 1 टीस्पून घी गर्म करें और काजू- बादाम सेंक लें। इन्हें भी अलग निकालकर रख लें।

3. इसके बाद एक मोटे तले वाले बर्तन में फुल क्रीम दूध डालें और उबाल आने दें। दूध को धीमी आंच पर रखकर तब तक पकाएं जब तक दूध तीन चौथाई न रह जाए। बीच-बीच में दूध को चलाते रहें। अब इसमें भुने हुए मखाने डालकर कुछ देर पका लें। आप कुछ मखानों को पाउडर बनाकर भी डाल सकते हैं।

4. मखाने जल्दी गल जाते हैं। 5 मिनट धीमी आंच पर खीर को उबलने दें। बीच में चलाते जाएं। अब आप इसमें शक्कर, मेवे और इलायची पाउडर डाल दें। केसर ऑप्शनल है। बहुत जल्द आपकी गाढ़ी-गाढ़ी मखाने की खीर बनकर तैयार हो जाएगी। इसका भोग शिव जी को लगाएं और पूरे परिवार के साथ प्रेम से खाएं।

Next Story