Begin typing your search above and press return to search.

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन ये काम पड़ सकता है भारी ,इन बातों का रखे ध्यान

मकर संक्रांति पर कुछ काम किये जाने पर इसका गलत प्रभाव भी पड़ सकता है तो आईये जानते कौन से काम मकर संक्रांति पर न करे

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन ये काम पड़ सकता है भारी ,इन बातों का रखे ध्यान
X
By Neha Yadav

Makar Sankranti 2024: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बहुत महत्व है। हर साल मकर संक्रांति बहुत धूमधाम से मनाई जाती है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं। इस समय सभी राशियों पर सूर्य का विशेष प्रभाव पड़ता है। इसे उत्तरायण भी कहा जाता है। क्योंकि सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ता है . वैसे तो मकर संक्रांति हर साल 14 जनवरी को मनाई जाती है .लेकिन उदिया तिथि के कारण मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी .मकर संक्रांति का दिन काफी शुभ माना जाता है इस दिन कुछ विशेष कार्य किये जाने से सफलता मिलती है . पर वहीँ कुछ गलती या गलत काम किये जाने पर इसका गलत प्रभाव भी पड़ सकता है.जी हाँ धार्मिक मान्यतों अनुसार मकर संक्रांति पर कुछ कार्यों को वर्जित माना गया है .जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए नही करना चाहिए . तो चलिए जानते है मकर संक्रांति के दिन क्या काम न करें :

मकर संक्रांति के दिन न करें ये काम

तामसिक भोजन का सेवन

मकर संक्रांति को हिन्दू धर्म में बेहद शुभ माना गया है .इस दिन भुलकर भी मांसाहारी भोजन का सेवन नही करना चाहिए .मांसाहारी भोजन का सेवन करने से आपके घर नकारात्मक ऊर्जा का वास हो सकता है साथ ही देवता नाराज हो सकते है .साथ ही इस लहसुन प्याज का सेवन भी नही करना चाहिए .

शराब से करे परहेज

कुछ लोगों को रोज शराब पीने की आदत होती है ये शराब पीकर अपना स्वास्थ तो ख़राब करते ही है साथ ही ईश्वर को भी नाराज़ करते है .मकर संक्रांति के दिन शराब से परहेज करनी चाहिए ,मकर संक्रांति के दिन किसी भी प्रकार के नशे का सेवन नही करना चाहिए इससे घर में दरिद्रता आती है .

पेड़ पौधों की कटाई

मकर संक्रांति के दिन पेड़ पौधों की कटाई या छटाई नही करनी चाहिए जैसा कि हम जानते है मकर संक्रांति प्रकृति का त्यौहार है इस दिन प्रकृति की पूजा की जाती है ऐसे में पेड़ पौधों की कटाई करना उनका अपमान है .

बासी भोजन का सेवन

अक्सर हम रात के बचे हुए खाने को फ्रिज में रख देते है और सुबह को खा लेते है .लेकिन मकर संक्रांति के दिन ऐसा गलती से भी न करे मकर संक्रांति के दिन बासी या रात के बचे हुए खाने का सेवन नही करना चाहिए .इससे नकारात्मक ऊर्जा हावी होती है कोशिश करें मकर संक्रांति के एक दिन पहले कि रात को कम ही खाना बनाये .

किसी का अपमान न करें :

मकर संक्रांति के दिन किसी भी व्यक्ति का अपमान न करें .भूलकर भी किसी गरीब या असहाय व्यक्ति पर अत्याचार नहीं करना चाहिए। हो सके तो ऐसे लोगों की मदद करें.कोशिश करें कि आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखे और गुस्सा न करें . इस दान दान विशेष महत्व है अपनी क्षमता अनुसार दान अवश्य करें .


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story