Begin typing your search above and press return to search.

Magh Maah Me Dhan Ke Liye Upay: माघ मास के क्या है नियम और विधान, जानिए इस माह कैसे करें काम की बनेंगे धनवान

Magh Maah Me Dhan Ke Liye Upay: इस दिन से शुरू हो रहा माघ मास, जानिए क्या है इसके नियम और विधान

Magh Maah Me Dhan Ke Liye Upay: माघ मास के क्या है नियम और विधान, जानिए इस माह कैसे करें काम की बनेंगे धनवान
X
By Shanti Suman

Magh Maah Me Dhan Ke Liye Upay:हिंदू पंचांग के क्रमानुसार माघ महीने 11वां स्थान रखता है, यह बहुत ज्यादा शुभ माना जाता है।साल 2024 में माघ महीने का आरंभ 26 जनवरी से शुरू हो रहा है, जो कि 23 फरवरी तक चलेगा। इस माह में सूर्य देव और भगवान विष्णु नारायण की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है और सभी पापों से मुक्ति मिलती है। माघ में गंगा स्नान का काफी महत्व बताया गया है। अगर ऐसा करना संभव नहीं है तो घर पर ही नहाने वाले पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान कर लें। इस उपाय को करने से भी गंगा स्नान जितना फल मिल सकता है।

इस महीने से ही शुभ मांगलिक उत्सव शुरू हो जाते हैं और मलमास खत्म हो जाता है। माघ के महीने में स्नान, दान, उपवास और तप का विशेष महत्व माना जाता है। इस महीने से तीर्थ स्थलों पर धार्मिक मेलों का आयोजन होता है। प्रयागराज हरिद्वार ।मान्यता है कि माघ महीने में दिया हुआ दान अक्षय फल प्रदान करता है और मनोकामनाओं को पूरा करने वाला होता है।

माघ महीने में भगवान विष्णु, सूर्यदेव और मां गंगा की पूजा-आराधना करने का विशेष महत्व होता है. माघ महीने में प्रयाग, हरिद्वार, वाराणसी, नासिक,उज्जैन जैसे अन्य पवित्र स्थानों पर गंगा स्नान और दान करने का महत्व होता है. हिंदू धर्म में माघ का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है.

माघ का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस माह में सनातन धर्म के लोग प्रयागराज में एक महीने का कल्पवास करते हैं। इस माह पवित्र नदी में स्नान करने से कई जन्मों के पापों का शमन होता है।माघ मास में तिल के प्रयोग व दान की अनंत महिमा है।रोगों से मुक्ति के लिए कुशोदक से पार्थिव का शिवलिंग बनाकर उसका विधिवत रुद्राभिषेक भी करते हैं। तांत्रिक अनुष्ठान के लिए भी यह समय बेहतर है।राजनीति में सफलता के लिए बंगलामुखी अनुष्ठान करवा सकते हैं। माघ के माह में धनवान बनाने के लिए उपाय

धन मुक्ति के लिए करें ये उपाय

  • माघ में प्रतिदिन किसी पवित्र नदी का स्नान करने से अनंत पुण्य की प्राप्ति होती है।
  • इस समय भगवान शिव जी की पूजा का विशेष महत्व है. प्रतिदिन शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।
  • शिवलिंग पर शहद से अभिषेक करने से जमीन या मकान की प्राप्ति होगी।प्रतिदिन अन्न दान करने से कभी धन की कमी नहीं आती है।
  • माघ माह में तिल, गुड़ तथा उड़द का प्रतिदिन दान करने से रोगों का विनाश होता है।माघ माह में गरीबों में कम्बल व ऊनी वस्त्रों का दान अनंत पुण्यदायी है।
  • यदि आप शारीरिक कष्ट से पीड़ित हैं तो इस समय महामृत्युंजय मंत्र का जप बहुत ही प्रभावी है।संतान प्राप्ति के लिए सन्तानगोपाल पूजा का यह समय बहुत ही उपयुक्त है।
  • माघ माह में दुर्गासप्तशती का प्रतिदिन पाठ करें तथा यदि संभव हो तो सतचंडी यज्ञ भी करवाएं।ऐसा करने से भक्ति मिलती है व मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।
  • गो माता को प्रतिदिन भोजन कराने से सम्पन्नता आएगी।इस समय श्री विष्णुसहस्रनाम के पाठ करने से विष्णु भक्ति की प्राप्ति होती है।
  • इस माह श्री सूक्त की विधिवत पूजा व हवन करने से धन की प्राप्ति होती है तथा घर में सुख, शांति व आरोग्यता आती है।
  • माघ महीने में कंबल समेत अन्य गर्म कपड़ों का दान करेंमाघ में काला तिल, अन्न, वस्त्र और धन का दान फलदायी होता हैमाघ मास के दौरान भागवद गीता का पाठ और तुलसी माता की पूजा करें

इस माह इन कामों से दूर रहें

  • माघ माह में तामसिक भोजन के सेवन से बचें
  • माघ में मांस-मदिरा से दूरी बनाकर रखें
  • माघ महीने में किसी का अपमान न करें और न किसी को अपशब्द कहें
Next Story