Begin typing your search above and press return to search.

Shiv Ji Bhog : सावन में शिवजी को लगायें उनके पसंद का भोग... जानें कौन सी चीजें चढ़ाने से होंगे जल्दी प्रसन्न

Lord Shiva's favorite offering in Saavan : आइए जानते हैं उन खास चीजों के बारे में, जिनका भोग आपको इस सावन में भगवान शिव को लगाना चाहिए.

Shiv Ji Bhog : सावन में शिवजी को लगायें उनके पसंद का भोग... जानें कौन सी चीजें चढ़ाने से होंगे जल्दी प्रसन्न
X
By Meenu

Shiv Ji Bhog : क्या आप जानते हैं कि सावन के महीने में भगवान शिव को कौन सी चीजें पसंद होती हैं और उन्हें कौन सी चीजें चढ़ाने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं? आइए जानते हैं उन खास चीजों के बारे में, जिनका भोग आपको इस सावन में भगवान शिव को लगाना चाहिए.

वैसे तो श्रद्धालु सावन में कई प्रकार की पूजा भगवान शिव के लिए करते हैं. व्रत रखते हैं, जलाभिषेक, पंचामृत स्नान, रुद्रा​भिषेक और कांवड़ यात्रा कर शिवलिंग का गंगा स्नान आदि कराते हैं और कई प्रकार के भोग भी लगाते हैं. लेकिन ऐसी कौन सी चीजें चढ़ाने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं? आइये जानें




1. मालपुए का भोग

पुराणों के अनुसार, जब भगवान शिव महारास में शामिल होने वृंदावन धाम गए थे, तब भगवान श्री कृष्ण ने उन्हें ब्रज में बने मालपुए खिलाए थे. ये मालपुए भगवान शिव को खूब पसंद आए थे और तब से आज तक ब्रज में भगवान शिव को मालपुओं का भोग लगाया जाता है. आप घर पर भी यह भोग भगवान शिव को लगा सकते हैं.


2. खीर का भोग

पौराणिक कथाओं के अनुसार, कैलाश पर्वत पर जब पहली बार माता पार्वती ने रसोई बनाई थी तो उसमें खीर सबसे पहले पकाई. इस खीर को माता ने खुद अपने हाथों से भगवान शिव को खिलाई थी, जो महादेव को खूब पसंद आई और यह उनकी प्रिय हो गई. ऐसे में आप भी इस सावन भगवान शिव को खीर का भोग लगा सकते हैं.


3. दही का भोग

भगवान शंकर ने समुद्र मंथन के दौरान निकले विष को अपने कंठ में धारण किया था, उस दौरान देवताओं ने भगवान शिव पर दूध चढ़ाया था. ऐसा कहा जाता है कि दूध की जो बूंद भगवान शिव के मुंह में अंदर पहुंची वह दही बन गई थीं, इसलिए भोलेनाथ को दही का भोग भी आप लगा सकते हैं.

Next Story