Begin typing your search above and press return to search.

Jyotish Upay: सोते समय आप भी करते हैं ये गलती तो हो जाइए आज से सावधान, वरना जिंदगी भर रहेंगे फटे हाल

Jyotish Upay सोते समय वास्तु सम्मत बातों का ध्यान जरूर देना चाहिए। इसलिए इन चीजों से दूरी रखनी चाहिए

Jyotish Upay:  सोते समय आप भी करते हैं ये गलती तो हो जाइए आज से सावधान, वरना जिंदगी भर रहेंगे फटे हाल
X
By Shanti Suman

Jyotish Upay: वास्तु शास्त्र के मुताबिक निगेटिव और पॉजिटिव एनर्जी होती है। ऐसे में जातक के द्वारा की गई छोटी-सी गलती नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा दे देती है। आइए जानते है कि रात को सोते वक्त कौन-कौन सी चीजें सिरहाने के पास नहीं रखनी चाहिए।हिंदू धर्म में वास्तुशास्त्र को बड़ा महत्व दिया गया है, वास्तुशास्त्र में दिनचर्चा संबंधी कई नियम बताए गए हैं। क्योंकि इसका सकारात्मक या फिर उल्टा नकारात्मक प्रभाव मानव जीवन पर पड़ता है। कहा जाता है कि रात को सोते वक्त कुछ चीजों को अपने पास नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से जातक की कुंडली में दोष लग सकता है। इससे बहुत ज्यादा मात्रा में निगेटिव एनर्जी निकलती है जिसका प्रभाव व्यक्ति की तरक्की, बिजनेस, करियर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जानते है कि रात्रि को सोते वक्त कौन-कौन सी चीजें अपने पास नहीं रखनी चाहिए।


रात के समय ये चीजें न रखें पास

  • वास्तु शास्त्रों के अनुसार, रात को सोते वक्त सोने से बने आभूषण भी पास नहीं रखना चाहिए। यह अशुभ माना जाता है, जो लोग बेड के पास या फिर तकिए के नीचे सोने के गहने रखते हैं उन लोगों को गुस्सा बहुत ज्यादा आता है, जिसकी वजह से रिश्तों में खटास आ जाती है।
  • अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने बेड के पास शीशा भी रखते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि शीशे से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति की लव लाइफ पर बुरा प्रभाव डालती है। इसके साथ ही रात के वक्त डरावने सपने भी आते है।
  • अक्सर देखा जाता है कि कई लोग रात को पढ़ते-पढ़ते ही सो जाते हैं और सिरहाने किताब रख लेते हैं, लेकिन वास्तु के मुताबिक ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे करियर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल या घड़ी भी अपने पास रखकर नहीं सोना चाहिए। इसके अलावा अपनी पढ़ाई-लिखाई से जुड़ी चीजें जैसे अखबार या किताब को अपने सिरहाने रखकर नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इससे विद्या का अपमान होता है।
  • अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग बेड के नीचे ही जूते-चप्पल रख लेते हैं। वास्तु के मुताबिक, इस प्रकार जूते-चप्पल रखना नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है, जिससे शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित होते हैं।
  • अक्सर कई लोगों की आदत होती हैं कि अपने सिरहाने के नीचे पर्स रख लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि वास्तु के अनुसार, ऐसा करना जातक को आर्थिक तंगी की तरफ धकेलता है।
  • झाड़ू को बहुत ही शुभ माना गया है। इसलिए इसे कभी भी गलत जगह पर नहीं रखना चाहिए, न ही रात को सोते समय बिस्तर के नीचे झाड़ू रखनी चाहिए। क्योंकि वास्तु अनुसार शास्त्र के अनुसार ऐसा करना बिल्कुल भी ठीक नहीं माना गया।
  • इसके स्थान पर आप झाड़ू को ऐसे स्थान पर रख सकते हैं जहां इसपर किसी की नजर न पड़े। वही उत्तर-पश्चिम कोना भी झाड़ू रखने के लिए अच्छा माना गया है। वहीं, झाड़ू को कभी भी रसोई घर बेडरूम या पूजा कक्ष के पास नहीं रखना चाहिए। इससे व्यक्ति की समस्याएं बढ़ सकती हैं।
  • कपड़े में थोड़ी-सी फिटकरी बांधकर अपने तकिए के नीचे रखने से बुरे सपने आने की समस्या दूर हो जाती है। वही, रात को सोते समय डर के कारण अचानक से आंख खुल जाती है तो ऐसे में अपने तकिए के नीचे 5-6 छोटी इलाइची कपड़े में बांध कर रख सकते हैं। रात में सोने से पहले अपने सिरहाने पानी के भरा पात्र भी रख सकते हैं।



Next Story