Begin typing your search above and press return to search.

Jaya Kishori Biography in Hindi: जया किशोरी के हैं देश भर में चर्चे, आखिर हैं कौन हैं जया किशोरी और क्यों जुड़ रहा है उनका नाम बागेश्वर सरकार से...

Jaya Kishori Biography in Hindi: जया किशोरी के हैं देश भर में चर्चे, आखिर हैं कौन हैं जया किशोरी और क्यों जुड़ रहा है उनका नाम बागेश्वर सरकार से...
X
By NPG News

Jaya Kishori: आधुनिक मीरा... जया किशोरी, कृष्ण प्रेम में मग्न... जया किशोरी, मोटिवेशनल स्पीकर... जया किशोरी, मधुर भजनों से दिल में बस जाने वाली... जया किशोरी, लाइफ मैनेजमेंट टिप्स देने वाली... जया किशोरी और बागेश्वर सरकार धीरेंद्र शास्त्री से शादी की अटकलों को नकारती...जया किशोरी। आज हर तरफ़ पर जया किशोरी के चर्चे हैं। महज 27 साल की उम्र में ऐसा फेम हासिल करने वाली जया किशोरी कौन हैं, जानते हैं।


पारिवारिक पृष्ठभूमि

जया किशोरी का जन्म 13 अप्रैल 1995 को राजस्थान के सुजानगढ़ में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ। उनका असली नाम जया शर्मा है। उनके पिता का नाम शिव शंकर शर्मा और माता का नाम गीता देवी शर्मा है। चेतना, नाम की उनकी एक छोटी बहन भी है। परिवार में पूर्ण रूप से आध्यात्मिक माहौल था। दादा-दादी जया को भजन सिखाया करते थे। आध्यात्मिक ज्ञान देते थे। इसलिए सहज ही उनका झुकाव आध्यात्म की तरफ हुआ। करीब 9 साल की उम्र में जया किशोरी ने संस्कृत में लिंगाष्टकम, शिव तांडव स्तोत्रम्, रामाष्टकम्, मधुराष्टकम्, श्रीरूद्राष्टकम्, शिवपंचाक्षर स्तोत्रम् आदि कंठस्थ कर लिए थे। 10 साल की उम्र उन्होंने अमोघफलदायी सम्पूर्ण सुंदरकांड इतने सुंदर तरीके से गाया कि वे लाखों लोगों के दिल में बस गईं। बस यहीं से वे इस दिशा में आगे बढ़ती चली गईं और आज देश-विदेश में उनके नाम के चर्चे हैं। सोशल मीडिया में उनके लाखों-करोड़ों फाॅलोअर हैं।


एकेडमिक और अध्यात्मिक शिक्षा

बताया जाता है कि जया किशोरी में अपनी स्कूली शिक्षा महादेवी बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी और श्री शिक्षायतन कॉलेज से पूरी की। फिर उन्होंने एक ओपन यूनिवर्सिटी के माध्यम से अपना बैचलर ऑफ कॉमर्स पूरा किया। अपना आध्यात्मिक गुरु वे गुरु गोविंदराम मिश्र को बताती है जिन्होंने इन्हें 'राधा' नाम दिया था। बाद में श्रीकृष्ण की भक्ति के चलते 'किशोरी जी' की उपाधि जया को मिली। जया पूर्णरूपेण भगवान श्री कृष्ण की भक्ति में डूबी हुई हैं। और उन्हें ही अपना अराध्य और अपना पहला प्यार बताती हैं। वे जब श्री कृष्ण के भजन गाती हैं तो इतनी डूब जाती हैं कि सुनने वाला भी उसी भाव में बहने लगता है और उनके भजन में पूरी तरह से खो जाता था।


20 से अधिक एल्बम हैं जया के

जया किशोरी के 20 से अधिक एल्बम हैं । उनके कुछ प्रसिद्ध भजन कृष्ण गोविन्द गोविन्द गोपाल नंदलाल, मेरा आपकी कृपा से सब काम हो रहा है, आज हरी आए विदुर घर,हरे कृष्णा हरे कृष्णा हरे रामा हरे रामा, शिव स्तोत्र, सुंदरकांड, मेरे कान्हा की दीवानी मैं श्याम की, श्याम थारो खाटू प्यारो आदि हैं।


छोटी सी उम्र में कमाती हैं करोड़ों रुपये

बताया जाता है कि जया किशोरी एक कथा के करीब दस लाख रुपये लेती हैं। उनके पास करोड़ों की संपत्ति है। हालांकि यह भी कहा जाता है कि वे आय का काफी हिस्सा नारायण सेवा संस्थान के माध्यम से दिव्यांग जनों के हित में खर्च करती हैं।


कैसे शुरू हुईं बागेश्वर सरकार धीरेंद्र शास्त्री से विवाह की अटकलें

दोनों युवा कथा वाचक, दोनों की जाति समान और दोनों का अलग-अलग समय पर यह कहना कि वे कथावाचक हैं, संत नहीं... इसलिए शादी ज़रूर करेंगे... लोगों ने दोनों को सुना और कानाफूसी शुरू हो गई कि हो न हो यही दोनों एक दूसरे के जीवनसाथी बनेंगे। हालांकि इस मनगढ़ंत विवाह कथा में कोई सच्चाई नहीं है, ऐसा दोनों ने ही स्पष्ट किया है। धीरेंद्र ने उन्हें बहन के समान कहा तो जया ने कहा कि वे अपने माता-पिता और गुरु की सलाह से विवाह करेंगी। लेकिन फिर भी चर्चाओं का दौर थमा नहीं है। लोग इनकी शादी से जुड़ी अगली खबर के इंतज़ार में हैं।



Next Story