Begin typing your search above and press return to search.

Holi Play Special Tips:होली खेलते समय इन बातों का रखें ध्यान,वरना पड़ जायेगा रंग में भंग

Holi Play Special Tips: होली एक तरफ जहां खुशियों का त्योहार है, वहीं दूसरी तरफ थोड़ी सी लापरवाही आपको जिंदगी भर का दुख दे सकती है। इसलिए होली खेलें लेकिन थोड़ी सावधानी बरतें

Holi Play Special Tips:होली खेलते समय इन बातों का रखें ध्यान,वरना पड़ जायेगा रंग में भंग
X
By Shanti Suman

Holi 2024 : हर साल होली का त्योहार पूरे जोश के साथ मनाया जाता है. होली का त्योहार हर्षोल्लास और मस्ती के लिए जाना जाता है. इसलिए सभी को होली के त्योहार का इंतजार रहता है. इस दिन हर कोई होली की मस्ती में डूब जाना चाहता है, पर कभी कभी छोटी छोटी लापरवाही की वजह से होली के रंग में भंग पड़ जाता है. होली का त्योहार आपके जीवन में सिर्फ खुशियां ही लेकर आए इसलिए होली के त्योहार पर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि होली खेलते समय आपके सामने किसी भी तरह की कोई समस्या न आए.

होली खेलते समय इन बातों का रखें ध्यान

रंग खेलने से पहले क्रीम लगाएं

रंगों से होली खेलने से पहले स्किन में अच्छे से नमी होना जरूरी होता है ताकि रंग आपकी स्किन से अच्छे से उतर जाए क्योंकि ड्राई स्किन पर रंग लगाने से वो रंग स्किन पर मजबूती से लगा रहता है, बहुत कोशिश करने के बाद भी ड्राई स्किन पर चढ़ा रंग पूरी तरह से साफ नहीं होता है, इसलिए होली खेलने से पहले स्किन पर किसी अच्छे मॉइश्चराइजर या कोल्ड क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। ताकि स्किन में नमी बनी रहे और होली का रंग स्किन से आसानी से उतर जाए।

बालों के लिए इंतजाम

बालों को रंगो में मिले हुए खतरनाक केमिकल से बचाने के लिए सिर को हमेशा स्कार्फ या कैप से ढक कर रखें, इससे रंगों में मिला केमिकल आपके बालों तक नहीं पहुंच पायेगा।

स्किन को रंगों से बचाने के लिए वाटरप्रूफ या पूरी बाजू के कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें. ऐसा करने से आपकी स्किन रंगों से सुरक्षित रहेगी.

रंगों से आंखों का बचाएँ

आंखों को रंगों और उसमें मिले केमिकल से बचाने के लिए होली के रंग वाले दिन हमेशा चश्मे का प्रयोग करना चाहिए. इससे आपकी आंखें रंगों से सुरक्षित रहेंगी.

पानी के गुब्बारों से बचें

पानी से भरे गुब्बारे कई बार बहुत हानिकारक साबित होते हैं. इन गुब्बारों को अगर दूर से किसी के चेहरे पर मारा जाए तो आंखों या कानों को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए हमेशा पानी के गुब्बारों का प्रयोग करने से बचें और छोटे बच्चों को कभी भी होली पर अकेले घर से बाहर न जाने दें।

हानिकारक रंगो से होगा

बाजार में कई तरह के केमिकल मिले रंगों का प्रचलन बढ़ गया है, लेकिन आप कभी भी इन रंगों का इस्तेमाल न करें. हमेशा प्राकृतिक रंगों से ही होली खेलें. केमिकल वाले रंग से स्किन से साथ साथ आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है।

होली खेलते समय नेचुरल रंगों का ही इस्तेमाल करें । बता दे कि बहुत अधिक गहरे रंगों का इस्तेमाल होली खेलते समय न करें। गहरे रंगों में केमिकल्स होने की संभावना अधिक रहती है । जिससे आपको स्किन एलर्जी, जलन व बालों से जुड़ी समस्या हो सकती है । रंगों को छुड़ाते समय मुंह व आंखे बंद रखें। ध्यान रखें कि रंग का पानी कान में न भरे ।

बच्चे जब होली के रंग खेलने जाएं तो ध्यान रखे उनके साथ किसी बड़े का होना जरूरी है ।

रंग छुड़ाते समय बहुत अधिक साबुन का प्रयोग न करें। इससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं ।

होली खेलने से पहले शरीर व बालों पर तेल लगाना न भूले।आप सरसो या नारियल का कोई भी तेल लगा सकते है । जिससे त्वचा को नुकसान नहीं होगा ।

अगर आपको रंगो को छूडाते समय जलन महसूस हो रही हो, आखो में धुंधलापन लग रहा हो, सांस लेने में दिक्कत महसूस हो तब आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे ।

Next Story