Begin typing your search above and press return to search.

Holi-2023: आज होली: क्या आप भी बनाना चाहते हैं अपनी होली कलरफुल तो इन बातों का रखें ध्यान...

Holi-2023: आज होली: क्या आप भी बनाना चाहते हैं अपनी होली कलरफुल तो इन बातों का रखें ध्यान...
X
By NPG News

Holi-2023: रायपुर। आज होली पर्व मनाया जाएगा। होली पर रंगो की बरसात होगी, जमकर गुलाल उड़ेंगे और पिचकारियों रंगों की धारा बहेगी। हर कोई रंगों के इस त्योहार में सराबोर नजर आएगा। लेकिन आपको पता है कि हाेली के रंगों से अपने स्किन, हेयर और आंखों को केयर करना जरूरी है। क्योंकि अधिक रंग, गुलाल खेलने से हमारे स्किन, हेयर और आंखों पर बुरा असर होता हे। ऐसे में होली खेलने के पहले स्किन, हेयर और आंखों की केयर कर ली जाए तो होली का त्योहार और भी कलरफुल हो सकता है। होली खेलने से पहले कुछ छोटी-छोटी सावधानियां रखकर हम बिना किसी नुकसान के इस त्योहार को सेलिब्रेट कर सकते हैं। आप हम आपको कुछ ऐसी ही जानकारी देंगे, जिससे आप अपनी स्किन, हेयर और आंखों की सुरक्षा कर सकते हैं।

1. होली ऐसा त्योहार है, जो घर के बाहर खुले में खेली जाती है। मार्च के महीने में धूप तेज होता है। ऐसे में अपनी स्किन की केयर के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन लगाएं। इसे अपने चेहरे के अलावा, गर्दन, कान और खुले हाथों में जरूर लगाए। याद रखें सनस्क्रीन एसपीएफ 20 और उससे अधिक का हो तो बेहतर है।

2. जिन लोगों के स्किन में छेद है, उन्हें होली खेलने के पहले आईस मसाज करनी चाहिए, इससे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और स्किन के अंदर कलर नहीं जाता।

3.होली खेलने से पहले बालों में कंडीशनर या हेयर सीरम लगाकर छोड़ दें। यदि ये नहीं कर सकते तो नारियल का तेल बालों में जरूर लगाएं। तेल हाथों में लेकर हल्की हाथ से मालिश करते हुए लगाएं। इससे बालों पर होली के कलर का प्रभाव नहीं पड़ता है।

4. होली के रंगों से आंखों को बचाने के लिए चश्मे का इस्तेमाल करें। चश्मा आपको धूप से भी बचाएगा और आंखों में रंग जाने से भी। इसके अलावा जब भी कोई आप पर रंग लगाए, आंखें बंद कर लें, इससे आंखों में रंग नहीं जाएगा। जो अपने आंख में लैंस लगाते है, वे लैंस रिमूव कर लें, क्योंकि होली का कलर लैंस भी खराब कर सकता है और आंखों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

5. नेल पर लगे कलर कई दिनों बाद निकलते है। इसलिए नेल पॉलिश लगा लें।

कलर रिमूव करने के लिए ये करें-

1. होली में कलर खेलने के बाद इसे रिमूव करने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करें। इसे आपकी त्वचा पर मालिश भी की जा सकती है। इससे न केवल रंग निकल जाता है, बल्कि त्वचा को एक्सट्रा केयर भी मिलती है। तिल का तेल धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। नहाते समय शरीर को लूफा या धोने वाले ब्रश से धीरे से साफ करें। नहाने के तुरंत बाद चेहरे और शरीर पर मॉस्चराइजर लगाएं। यह नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

2. -होली के रंग से कई बार स्किन ड्राय और खींची-खींच हो जाती है। ऐसे में आधा कप दही में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इसमें चावल आटा या बेसन के साथ संतरा छिलका का पाउडर या मसूरदाल मिलाकर चेहरे, गर्दन और बाहों पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। यह टैन हटाने और त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। चाहे तो टमाटर जूस का यूज भी कर सकते हैं।

3. हेयर वॉश करते समय सूखे रंगों को बाल से हटाने के लिए पहले सादे पानी से धो लें। फिर एक माइल्ड हर्बल शैम्पू लगाएं, इसे उंगलियों से बालों में लगाएं। स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर से पानी से अच्छी तरह धो लें। अगर खुजली हो रही है तो एक मग पानी में दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और आखिर में बालों पर डालें। होली के कुछ दिन बाद तक गर्म नारियल नारियल तेल बालों में लगाएं।

Next Story