Begin typing your search above and press return to search.

Hindu New Year 2080: इस दिन से शुरू हो रहा हिन्दू नववर्ष विक्रम संवत 2080, जानिए किन लोगों की झोली में आने वाली है खुशियां...

Hindu New Year 2080: सनातन हिंदू धर्म के अनुसार नया साल की शुरूआत चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है।

Hindu New Year 2080: इस दिन से शुरू हो रहा हिन्दू नववर्ष विक्रम संवत 2080, जानिए किन लोगों की झोली में आने वाली है खुशियां...
X
By NPG News

Hindu New Year 2080: हिंदू नव वर्ष 22 मार्च 2023 के दिन शुरू हो रहा है। यानी हिंदू पंचांग के अनुसार 22 मार्च को चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है। सनातन हिंदू धर्म के अनुसार नया साल की शुरूआत चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है।

नव वर्ष की जब शुरुआत होती है तब चैत्र का महीने होता है और पहला त्यौहार नवरात्रि पड़ता है जिसमें 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूर्ण श्रद्धा से पूजा की जाती है। बता दें कि हिन्दू कैलेंडर पूरी तरह से विज्ञान पर आधारित है। इसी कारण से अंतरिक्ष या किसी भी वैज्ञानिक अनुसंधान में हिन्दू पंचांग को इंग्लिश कैलेंडर के मुकाबले ज्यादा महत्व दिया जाता है।

कब से शुरू हो रहा नया साल

साल के शुरु हुए इस दिन ही भगवान ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना की थी।साथ ही भगवान राम का इसी दिन राज्याभिषेक हुआ था। यह चैत्र नवरात्रि का पहला दिन होता है और महाराष्‍ट्र में इस दिन को गुड़ी पड़वा पर्व मनाया जाता है।

2080 में 21 अप्रैल से 28 अक्टूबर तक गुरु तथा राहु दोनों मेष राशि में रहेंगे। वर्ष के आरंभ में सूर्य, बुध, गुरु तथा चंद्रमा की चतुर्ग्रही युती रहेगी। गुरु का राशि परिवर्तन लगभग 12 वर्ष के बाद 21 अप्रैल को मीन राशि से मेष राशि में होगा।ह भी इस नव संवत्सर को खास बनाता है। बुधादित्य और गजकेसरी योग के साथ नव संवत्सर का शुभारंभ होगा।

इस साल हिन्दू नववर्ष में विक्रम संवत 2080 रहेगा। इसके राजा बुध और मंत्री शुक्र रहेंगे। वहीं 30 साल बाद हिंदू नववर्ष की शुरुआत पर बेहद शुभ और दुर्लभ संयोग बन रहा है, जो कुछ लोगों की किस्मत खोल देगा।

नये साल इन लोगों के लिए रहेगा अच्छा

कर्क राशि के जातकों को प्रसन्न होने की जरूरत है क्योंकि इस चैत्र नवरात्रि इस राशि वालों की किस्मत में चार चांद लगने जा रहे हैं। मां दुर्गा की कृपा से आपके सभी रुके हुए काम बिना किसी परेशानी के पूरे हो जाएंगे। इसके अलावा जो लोग बेरोजगार हैं उन्हें नौकरी मिलेगी। पहले से काम कर लोगों को प्रमोशन मिलने की संभावना भी बनी हुई है।

कन्या राशि के जातकों के लिए भी इस बार की चैत्र नवरात्रि खुशियों का पल लेकर आ रही है। जो लोग काफी समय से वाहन खरीदने की प्लानिंग कर रहे थे वो लोग अब नई गाड़ी खरीद सकते हैं। नौकरी कर रहे लोगों का काम अच्छा होने से ऑफिस में प्रमोशन और सम्मान भी मिलेगा।

वृश्चिक राशि के जो जातक हैं उनके लिए भी ये नवरात्रि काफी खास रहने की उम्मीद है। इस राशि वालों को निजी जिंदगी के लिए काम के मामले में भी फायदा होगा। काम में मिलने वाली सफलता से पैसों से जुड़ी स्थिति भी बेहतर होगी।

मीन राशि के जो जातक हैं उन्हें चैत्र नवरात्रि पर मां दुर्गा का खास आशीर्वाद मिलता हुआ नजर आ रहा है। मां दुर्गा के आशीर्वाद से आपका हर काम सफल रहेगा। छात्रों के लिए भी समय काफी बेहतर बना हुआ है। काम में सफलता मिलेगा। घर-परिवार में सुख-शांति और प्रसन्नता रहेगी।

Next Story