Begin typing your search above and press return to search.

Have a Safe Diwali : दिवाली से पहले घर में ज़रूर लाकर रखें ये दवाइयां और ज़रूरी चीज़ें, ऐनवक्त पर नहीं होगी परेशानी

Have a Safe Diwali : दिवाली से पहले घर में ज़रूर लाकर रखें ये दवाइयां और ज़रूरी चीज़ें, ऐनवक्त पर नहीं होगी परेशानी
X
By Divya Singh

Have A Safe Diwali : दिवाली आ रही है। हिंदुओं का सबसे बड़ा त्योहार। खुशियां,खाना-पीना, सज-धज, पटाखे, उत्साह और मिलना-मिलाना यानी फुल इंजाॅयमेंट। लेकिन इस इंजाॅयमेंट में कोई खलल न पड़े और दिवाली 'हैप्पी दिवाली' ही रहे इसके लिए थोड़ी तैयारी, थोड़ी सतर्कता भी ज़रूरी है। हमारे कहने का आशय है कि कुछ खास दवाएं और मास्क, इनहेलर जैसी कुछ चीज़ों की व्यवस्था दिवाली से पहले घर में लाकर ज़रूर रखें जिससे ऐनवक्त पर कोई परेशानी न उठानी पड़े। चैक कर लीजिए आपके पास इनमें से क्या है, क्या नहीं। जो नहीं है, उसे दिवाली से पहले ज़रूर ले आएं।

मामूली जलने पर लगाने के लिए बर्नहील क्रीम

दिवाली है तो पटाखे तो फोड़े ही जाएंगे। और पटाखे फोड़ने पर जलने का डर तो हमेशा होता ही है। इसलिए घर में बर्न हील करने वाली ट्यूब ज़रूर ही ला कर रखें। जिससे तुरंत लगाने के लिए आपके पास दवाई हो और जलन से राहत मिले।

लूज़ मोशन की दवा

दिवाली पर खूब खा-पी लिया जाता है। फिर चाहे घर में ही हों या परिचितों-रिश्तेदारों से मिलना- जुलना हो । जहां भी जाएंगे, सब थोड़ा और खाने पर ज़ोर देंगे ही। ये 'थोड़ा और' कहीं इतना भारी न पड़ जाए कि लूज़ मोशन के शिकार हो जाएं और बार-बार टाॅयलेट के चक्कर लगाने की नौबत आ जाए। लूज़ मोशन हद से ज्यादा थकाने वाली समस्या है। इसलिए पहले से इसकी ओवर द काउंटर दवा लाकर रखें।

ओआरएस /इलैक्ट्राॅल

लूज़ मोशन या वाॅमेटिंग, दोनों ही शरीर की शक्ति निचोड़ लेते हैं। कई बार हालत इतनी खराब हो जाती है,खासकर बच्चों और बुजुर्गों की, कि उन्हें हाॅस्पिटल में एडमिट करने की नौबत आ जाती है। इसलिए टाॅयलेट के चक्कर शुरू होते ही थोड़ी-थोड़ी देर में उन्हें ओआरएस /इलैक्ट्राॅल पिलाएं।

कब्ज़ की दवा और फल-सलाद

ऐसे फेस्टिव माहौल में बहुत कुछ खा लिया जाता है और फिर जिनको कब्ज़ की समस्या रहती हो, वे बेहद परेशान हो जाते हैं। इसलिए कब्ज़ की दवा भी पहले से लाकर रखें। कब्ज़ की समस्या रहती हो तो फल-सलाद एक्स्ट्रा ला कर रखें। फाइबर इंटेक पर्याप्त होगा तो कब्ज़ की परेशानी नहीं होगी। पपीते जैसे फल आप ज्यादा लाकर रख लें। जल्दी खराब भी नहीं होंगे और बहुत काम आएंगे।

गैस ज्यादा बने तो भी पास में हो इलाज

गैस और एसिडिटी के लिए दवाई ला कर रखें। क्योंकि कई बार गैस भी हद से ज्यादा परेशान कर देती है। ईनो के पाउच, पुदीन हरा आदि भी गैस से तुरंत राहत देते हैं। आप इन्हें भी लाकर रखें। आयुर्वेदिक दवा त्रिफला चूर्ण भी गैस की दिक्कत होने पर बहुत काम आएगा। लाकर रखें, महीनों तक चलेगा। इसे रात को सोने से पहले गरम पानी के साथ लें। बहुत आराम मिलेगा।

जख्म की दवा

बच्चे पटाखे में आग लगाकर भागते हैं तो भागदौड़ में सड़क पर गिरकर खून निकाल सकता है। इसलिए एंटी सेप्टिक क्रीम और लिक्विड भी घर पर होना चाहिए।

मास्क ज़रूर हों

दिवाली पर पटाखों का धुंआ तो परेशान करेगा ही। और अगर परिवार में किसी को अस्थमा या ब्रीदिंग प्राॅब्लम या धुएं से एलर्जी हो तो ऐसे परिजनों के लिए अच्छी क्वालिटी के मास्क ज़रूर ला कर रखें। थोड़े-बहुत पटाखे फोड़ने और फूटते देखने का तो नाॅर्मली सभी का मन करता है। ऐसे में बिना गफलत मास्क लगा कर ही घर से बाहर निकलें। वैसे कपड़े वाले मास्क तो सभी को लगाने चाहिए क्योंकि इस दिन प्रदूषण ज्यादा होता ही है। इन खास चीज़ों के अलावा घर के फर्स्ट एड बाॅक्स में बुखार, सर्दी - जुकाम, दर्द आदि की सामान्यतया इस्तेमाल होने वाली दवाइयां और कोई अन्य बीमारी या बीपी-डायबिटीज़ के पेशेंट के लिए ज़रूरी दवाइयों का स्टाॅक भी चैक कर लें। ताकि दिवाली निश्चिंत हो कर मनाई जा सके।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story