Begin typing your search above and press return to search.

Haritalika Teej Nirjala Vrat 2024 : निर्जला व्रत है और स्थिति है गंभीर... इस तरीके से करें जल ग्रहण नहीं लगेगा पाप

Haritalika Teej Nirjala Vrat 2024 tips : आप ऊं नमो नारायण मंत्र का 12 बार जाप करें. फिर चांदी, पीतल या फिर किसी मिट्टी के पात्र में पानी में थोड़ा गंगाजल मिलाकर रखें. घुटने और हाथ को जमीन पर रखकर पशुवत बैठकर जल ग्रहण कर सकते हैं. ऐसा करने से व्रत निष्फल नहीं होगा.

Haritalika Teej Nirjala Vrat 2024 : निर्जला व्रत है और स्थिति है गंभीर... इस तरीके से करें जल ग्रहण नहीं लगेगा पाप
X
By Meenu

Haritalika Teej Nirjala Vrat 2024 tips : भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु, अच्छे स्वास्थ्य और सुखी वैवाहिक जीवन और संतान की तरक्की और प्राप्ति के लिए निर्जला व्रत रखती हैं।

ऐसे में व्रत के चलते निर्जला होने के कारण कुछ लोगों की हालत खराब हो जाती है. तेज गला सुखने की समस्या हो सकती है।

व्रत के दौरान बहुत तेज प्यास लगे और गला सूखने लगे तो आप पानी पी सकते हैं. इसके लिए शास्त्रों में विधि बताई गई है.

ऐसे पिये पानी नहीं लगेगा पाप




आप ऊं नमो नारायण मंत्र का 12 बार जाप करें. फिर चांदी, पीतल या फिर किसी मिट्टी के पात्र में पानी में थोड़ा गंगाजल मिलाकर रखें. घुटने और हाथ को जमीन पर रखकर पशुवत बैठकर जल ग्रहण कर सकते हैं. ऐसा करने से व्रत निष्फल नहीं होगा. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस विधि से जल ग्रहण करने के बाद आपको अपना व्रत जारी रखना है और अगले दिन विधि-विधान से पारण करने के बाद ही द्वादशी तिथि के बाद अन्न-जल ग्रहण करें.


कुल्ला भी किया जा सकता है


इसके अलावा शास्त्रों में भी बताया गया है कि, व्रत के दौरान यदि प्यास से गला सूखने लगे तो आप आमचन कर सकते हैं. या फिर कुल्ला भी किया जा सकता है. लेकिन कुल्ला करते समय इस बात का ध्यान रखें कि पानी गले से नीचे न जाए.

Next Story